बिहार के शिक्षक के पढ़ाने का तरीका दुनियाभर में मशहूर , राष्ट्रपति भी कर चुके हैं तारीफ

Youth

बिहार के एक शिक्षक के पढ़ाने का तरीका दुनियाभर में मशहूर हो रहा है और लोगों की प्रशंसा बटोर रहा है। पूरे रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को गणित का गुर सिखाना किसी चमत्कार से कम नही । गणित मे इनके द्वारा चलाया जा रहा नि:शुल्क नाइट क्लासेज अभियान पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है । इस क्लास को देखने और उनका शैक्षणिक कार्यशैली को समझने के लिये कई विद्वान उनका इन्स्टीट्यूट देखने आते है ।

नाईट क्लासेज अभियान हेतू स्टूडेंट्स को सेल्फ स्टडी के प्रति जागरूक करना और गणित को आसान बनाने के लिए यह नाईट क्लासेज अभियान अभिभावको को खुब भा रहा। आपको बताते चले की अभी तक आरके श्रीवास्तव के द्वारा 450 क्लास से भी अधिक बार पूरे रात लगातार 12 घंटे निःशुल्क गणित की शिक्षा दी जा चुकी है जो आगे जारी भी है ।इसकी चर्चा सोशल साइट पर खुब हो रहा की कैसे पूरे रात लगातार 12 घंटे गणित की शिक्षा हो रहा है।

देश में आईआईटी परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिये अद्वितीय तरीके से शिक्षा देकर आरके श्रीवास्तव ने स्थापित किया कीर्तिमान। शुरु में तो कोई भी सोचने पर मजबुर हो जा रहा की कैसे कोई शिक्षक पूरे रात लगातार 12 घंटे तक स्टूडेंट्स को पढ़ाई में एन्जॉय कराते हुये पढा सकता है। परंतु यह संभव हो रहा है। आरके श्रीवास्तव ने शिक्षा में एक नया मॉडल लाकर यह दिखा दिया की लगातार 12 घंटे पढाया जा सकता है।

बस उसके लिये वैसे शिक्षक चाहिये जिनके पढाने का तरीका जादूई हो। आरके श्रीवास्तव के पढाने का तरीका को बहुत सारी संस्थाएँ रिसर्च कर रही हैं की कैसे कोई पूरी रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को खुश करते हुए शिक्षा दे सकता है।

आपको बताते चले की आरके श्रीवास्तव के ऑनलाइन क्लासेज में लगातार 12 घंटे जादूई तरीके से पढाने का तरीका बना अमेरिका और सिंगापुर में भी चर्चा का विषय। विदेशो में रह रहे भारतीय लोगों में चर्चा का विषय बना है। अमेरिका के फ्लोरिडा में रह रहे प्रभात सिन्हा और सिंगापुर में रह रहे दिनेश सिन्हा, विक्रांत और सैकड़ों से अधिक लोगो की टीम को जब इंडियन मीडिया एवं सोशल मीडिया के द्वारा यह जानकारी मिला की किसी एक बैच के स्टूडेंट्स को आरके श्रीवास्तव पूरी रात लगातार 12 घंटे गणित पढा रहे हैं, सबसे बड़ी बात है की सभी स्टूडेंट्स भी पढकर काफी खुश हैं।

तब अमेरिका और सिंगापुर से एक ही आवाज आया शिक्षा में सिर्फ वैसे शिक्षक ऐसा काम कर सकते है जिनके पढाने का तरीका जादुई हो, हमलोगो ने तो अमेरिका और सिंगापुर में ऐसा कोई क्लासेज नही देखा जो शिक्षा में स्टूडेंट्स को खुश करते हुए लगातार रात से सुबह तक शिक्षा देते हो। ये शिक्षा में रिसर्च का विषय है उन सभी संस्थाओ को आरके श्रीवास्तव के पढाने के तरीको को अपनाना चाहिये जो यह कहते है की अधिक देर स्टूडेंट्स को पढाने से वे तनाव में आ सकते है।

वर्ल्ड बुक ऑफ ऑफ़ रिकॉर्डस लंदन, इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है मैथेमैटिक्स गुरू आरके श्रीवास्तव का नाम। रास्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी कर चुके हैं बिहार के आरके श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्यशैली की प्रशंसा।

सोशल मीडिया पर अपने शैक्षणिक कार्यशैली के लिए रोहतास जिले के बिक्रमगंज के आरके श्रीवास्तव खुब सुर्खिया बटोर रहे। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड मे भी दर्ज है आर के श्रीवास्तव का नाम। इनके द्वारा चलाया जा रहा गणित का नाइट क्लासेज अभियान और कबाड़ की जुगाड़ से गणित पढाना पूरे देश मे चर्चा का विषय बना हुआ है । बच्चों को गणित की क्रियात्मक शिक्षा देने की एक अनोखी पहल शुरू की है।

चुटकुले सुनाकर खेल खेल मे पढाते है ।गणित के मशहूर शिक्षक मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव जादुई तरीके से गणित पढाने के लिए जाने जाते है । समाजिक सरोकार से गणित को जोड़कर, चुटकुले सुनाकर खेल खेल मे गणित को हल करना आरके श्रीवास्तव की पहचान है ।

Leave a Reply