Fri. Jun 21st, 2024

Meta SNA plan: मेटा जल्द फेसबुक और इंस्टाग्राम चलाने के लिए यूजर्स से 1665 रुपये मंथली फीस

facbook

Meta SNA plan: कंपनी ने एक नया प्लान EU के लिए तैयार किया है. इस प्लान के तहत लोगों को फेसबुक और इंस्टाग्राम में Ads नहीं दिखेंगे. यानि आप इसे एक तरीके से ads फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान भी कह सकते हैं. WSJ की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने नया प्लान आयरलैंड, ब्रुसेल्स में डिजिटल प्रतिस्पर्धा नियामकों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के गोपनीयता नियामकों के साथ साझा किया है.फेसबुक और इंस्टाग्राम चलाने के लिए यूरोपियन यूजर्स को हर महीने मेटा को 14 डॉलर यानि लगभग 1,665 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है.

मंथली सब्सक्रिप्शन के लिए चार्ज करने की योजना बना रहा है

WSJ की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा डेस्कटॉप पर फेसबुक या इंस्टाग्राम की मंथली सब्सक्रिप्शन के लिए यूरोपीय यूजर्स से लगभग 10 यूरो या 10.46 डॉलर चार्ज करने की योजना बना रहा है जिसमें प्रत्येक अतिरिक्त खाते के लिए लगभग 6 यूरो जोड़े जाएंगे.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

यानि एडिशनल अकाउंट के लिए अलग से चार्ज किया जाएगा. कहा जा रहा है कि मोबाइल डिवाइसेस के लिए सब्सक्रिप्शन की कॉस्ट लगभग 13 यूरो प्रति माह तक हो सकती है क्योंकि मेटा इन-ऐप भुगतान पर ऐप्पल और Google के ऐप स्टोर द्वारा लिए जाने वाले कमीशन को इसमें शामिल करेगा.

क्यों कंपनी ला रही एड्स फ्री सब्सक्रिप्शन?

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने रेगुलेटर्स को बताया कि वह आने वाले महीनों में यूरोपीय यूजर्स के लिए एड्स फ्री सब्सक्रिप्शन (एसएनए) योजना शुरू करने की योजना बना रहा है जिससे यूजर्स के पास फेसबुक और इंस्टाग्राम को पर्सनलाइज्ड एड्स के साथ या फिर बिना एड्स के साथ चुनने का विकल्प होगा.

जियो ने वर्ल्ड कप के मौके परलांच किया धमाकेदार प्लान, फ्री मिल रहा Disney+ Hotstar

कंपनी इस प्लान को इसलिए लाई है क्योकि EU ने मेटा को यूजर्स को बिना उनके कंसेंट के Ads से टारगेट न करने की सलाह दी है. यदि कंपनी ऐसा करती है तो EU मेटा पर कड़ा एक्शन ले सकती है. इसी से बचने के लिए मेटा नया प्लान बना रही है. फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि आयरलैंड या ब्रुसेल्स में रेगुलेटर्स मेटा की नई एसएनए योजना को यूरोपीय संघ के नियमों के अनुरूप पाएंगे या नहीं.

 

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post