Derek Underwood : IPL के बीच इस दिग्गज क्रिकेटर का निधन, फैंस को लगा बड़ा झटका

Derek Underwood

Derek Underwood Death: इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास के महान स्पिन गेंदबाज डेरेक अंडरवुड का निधन हो गया है। उन्होंने 78 साल की उम्र में आखिरी सांस ली।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

अंडरवुड ने क्रिकेट में कई उपलब्धियां हासिल की थीं। उन्होंने 1966 और 1982 के बीच 86 टेस्ट मैच खेले। जिसमें उन्होंने 297 विकेट चटकाए। जबकि 26 वनडे मैचों में उन्होंने 32 विकेट अपने नाम किए। इस तरह उन्होंने इंटरनेशनल मैचों में 329 विकेट निकाले।

 

अंडरवुड ने अपना फर्स्ट क्लास क्रिकेट केंट के लिए खेला। उन्होंने महज 17 साल की उम्र में इसकी शुरुआत की। अंडरवुड ने तीन दशकों तक क्रिकेट पर राज किया। उन्होंने इस दौरान 900 से ज्यादा मैच खेले। उनका बेहतरीन रिकॉर्ड एक बानगी है। अंडरवुड ने फर्स्ट क्लास के 676 मैचों में 2465 विकेट चटकाए।

 

जबकि लिस्ट ए के 411 मैचों में 572 विकेट अपने नाम किए। अंडरवुड को उनके साथी खिलाड़ी उनकी घातक गेंदबाजी की वजह से ‘डेडली’ निकनेम से पुकारते थे। आज उस घातक खिलाड़ी ने क्रिकेट जगत को अलविदा कह दिया है। अंडरवुड का बाएं हाथ का एक्शन काफी फेमस था। वह स्लो लेफ्ट आर्म ऑथोडॉक्स गेंदबाजी करते थे।

अंडरवुड इंग्लैंड के इतिहास में छठे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वह अब तक ग्रीम स्वान से आगे अग्रणी स्पिन गेंदबाज बने हुए हैं।

 

आईसीसी पुरुष टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग के अनुसार, अंडरवुड सितंबर 1969 से अगस्त 1973 तक दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बने। उन्होंने 1973 में ससेक्स के खिलाफ 9 रन देकर 8 विकेट लिए थे। इस मैच को आज भी याद किया जाता है। दरअसल, उस मैच में भीड़ ने मैदान में आए पानी को साफ करने में फायर ब्रिगेड की सहायता की थी।

https://x.com/TheBarmyArmy/status/1779856394201514413

केंट क्रिकेट के अध्यक्ष साइमन फिलिप ने उनके निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि केंट क्रिकेट परिवार अपने महानतम खिलाड़ी के निधन के बाद शोक में है। महान खिलाड़ी को गीले विकेट पर अपना अनोखा जादू चलाते देखना हम सभी के लिए सौभाग्य की बात थ। उन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। यह विश्व क्रिकेट में उनके सम्मान को दर्शाता है।