Wed. Aug 10th, 2022
Free Gas Cylinder

नई दिल्ली। केंद्र और राज्य सरकारें ग्रामीण, शहरी और शहरी गरीबों की मदद के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं, ताकि लोग आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें। इस बीच अगर आपके पास राशन कार्ड है तो यह खबर आपको खुश कर देगी। आजकल सरकार राशन कार्ड धारकों को मुफ्त गैस सिलेंडर दे रही है, जिससे आप तत्काल लाभ उठा सकते हैं, जिसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। सिलिंडर फ्री उपलब्ध कराए जाएंगे। यह ऑफर राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय कार्डधारकों को दिया जा रहा है, जिसका लाभ सभी क्षेत्रों के लोग उठा सकते हैं।

फ्री गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा how to get free gas cylinder
सरकार ने उज्ज्वला योजना के पात्र सभी कनेक्शन धाराकों को फ्री में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है। जिसमें उत्तर प्रदेश में दिपावली 2022 को पहला Free Gas Cylinder गैस सिलेंडर मिलेगा और दूसरा होेली 2023 को मिलेगा। वहीं उत्तराखंड में दिपावली के आसपास फ्री सिलेंडर दिया जायेगा। फ्री गैस सिलेंडर उन्हीे को मिलेगा जिनका गैस कनेक्शन उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana के तहत होना चाहिए और पहले गैस सिलेंडर ले लिया हो।

उत्तराखंड सरकार देगी राशन कार्ड धारकों को साल में तीन गैस सिलेंडर फ्री
उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक में राशन कार्ड धारकों को साल में तीन गैस सिलेंडर देने का निर्णय लिया गया है। जिसका फायदा करीब राज्य के 1,84,142 अंत्योदय कार्डधारकों को होगा। उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana के पात्र कनेक्शन धारकों और अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को योजना का सीधे लाभ दिया जायेगा।

यूपी में कब मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर When will you get free gas cylinder in UP
यूपी सरकार ने बीते माह अपने बजट के दौरान फ्री गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। पहले गैस सिलेंडर दिपावली 2022 को मिलेगा। दूसरा होली के मौके पर दिया जायेगा। यूपी में उज्जवला योजना Ujjwala Yojana के तहत सभी कनेक्शन धाराकों को फ्री में साल में दो बार गैस सिलेंडर दिया जायेगा। जिसकी सूची प्रदेश के सभी जिला स्तर से बनेगी।

इनकों मिलेगा योजना का लाभ
जिला आपूर्ति अधिकारी सुरेंद्र यादव ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को अब सस्ते राशन से मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत अब तक केवल अंत्योदय कार्ड धारक, एससी-एसटी, पिछड़े वर्ग के लोग ही उज्ज्वला योजना के पात्र थे, लेकिन अब सामान्य वर्ग के लोगों को भी उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर का मुफ्त वितरण मिलेगा।

किने मिलेगी 2022 गैस सब्सिडी Who will get 2022 gas subsidy
केंद्र सरकार ने बीते माह गैस सिलेंडर पर गैस सब्सिडी देने का ऐलान किया है। लेकिन इस सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस पाने लाभार्थियों को मिलेगा।वहीं अन्य लोगों को बाजार की कीमत पर ही रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होगा।

अपने राशन कार्ड में नए सदस्य की एंट्री करने के लिये करे ऑनलाइन आवेदन
पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने संवाददाता सम्मेलन दौरान कहा कि जून, 2020 के बाद से रसोई गैस पर कोई सब्सिडी नहीं दी जा रही है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से रसोई गैस को लेकर की गई सब्सिडी की घोषणा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए लागू है। वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के ऐलान के साथ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल भर में 12 गैस सिलेंडर पर 200 रूपये गैस सब्सिडी देने का भी ऐलान किया था।

उज्जवला योजना के किन लाभार्थियों मिलेगा गैस सिलेंडर
सरकार ने करोड़ों उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana के लाभार्थियों के लिये राहत की खबर है लेकिन विभागिय सूत्र के अनुसार उज्ज्वला योजना के उन लाभार्थियों का फ्री गैस सिलेंडर दिया जायेंगा जिनका गैस कनेक्शन चालू है। जो नियमत अपना सिलेंडर ले रहे है। उन्हें प्राथमिकता मिलेगी। अभी आने वाले समय में सरकार गाइड लाइन जारी कर सकती है। सूची में नाम चौक करने के लिये सरकार की बेवसाइड pmujjwalayojana.com पर चौक कर सकते है।