World Cup 2023 Final : इन संयोग से भारत की फाइनल में बढ़ी होगी जीत, जानें

World Cup 2023 Final

World Cup 2023 Final : टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप का खिताब तीसरी बार जीतने से महज एक कदम दूर है. इससे पहले 1983 और 2011 में भारत ने ट्रॉफी को अपने नाम किया था. अब रोहित शर्मा की कप्तानी में एक बार फिर से इतिहास रचने की तैयारी चल रही है. ऐसे में एक ऐसा संयोग बन जा रहा जिसे जान भारतीय क्रिकेट फैंस खुश हो जाएंगे.

वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है. साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 रन पर 2 विकेट गंवा दिए हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में एंट्री मार लेगी. कंगारू टीम इस टूर्नामेंट मे जिस तरह से वापसी की है वह इस मैच को अपने नाम कर फाइनल मं पहुंच जाएगी.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

अगर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचती है तो इसकी अहमियत इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इसका भारत के विश्व चैंपियन बनने से गहरा कनेक्शन है. अब आप भी सोच में पड़ गए होंगे कि ऐसा कैसा होगा? तो आइए आपको बताते हैं.

1983 WC में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत खिताब जीता

बता दें कि भारत ने पहली बार कपिल देव की कप्तानी में 1983 में वर्ल्ड कप जीता था. तब भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था. उस वर्ल्ड कप में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 247 रन बनाए थे और फिर भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 38.2 ओवर में 129 रन पर ढेर कर दिया था और 118 रन से मैच को अपने नाम किया था. इसके बाद भारत वर्ल्ड चैंपियन बना था. यानी ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत ने वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था.

India vs South Africa
India vs South Africa

2011 में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत विश्व चैंपियन बना था

दूसरी बार ये संयोग 2011 में बना था. तब भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में हुई थी. तब टीम इडिया ने बजी मारी थी और ऑस्ट्रेलिया बाहर गो गई थी. भारत ने 261 रन के टारगेट को 5 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था. उस मैच में युवराज सिंह ने नाबाद 57 रनों की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल में हराने के बाद भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बना था.

वर्ल्ड कप 2023 के लीग स्टेज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात

इस वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज के मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. वर्ल्ड कप 2023 में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला मैच एक दूसरे के खिलाफ खेला था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 200 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही थी. भारत ने 2 रन में ही तीन विकेट गंवा दिए थे. रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे, लेकिन इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत दिलाई.

 

अब ऐसे में अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में टक्कर होती है तो टीम इंडिया के पास खिताब जीतने का मौका होगा. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं. रोहित शर्मा के पास भारत को तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने का मौका है.

विराट कोहली ऐसा करने वाले बने पहले वर्ल्ड के खिलाड़ी, सचिन को भी छोड़ा पीछे