Sun. Jun 23rd, 2024

Virat Kohli : वीवीएस लक्ष्मण का रिकॉर्ड तोड़ने के लिये तैयार है विराट कोहली

By sunil kumar Dec21,2023 #Virat Kohli
virat-kohli
virat-kohli

Virat Kohli Test Runs : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 और वनडे के बाद अब सबसे बड़ा मुकाबला शुरू होने को है। हम बात कर रहे हैं टेस्ट सीरीज की। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से खेला जाएगा। इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट भी कहा जाता है।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

टेस्ट सीरीज की सबसे खास बात ये है कि इसमें रोहित शर्मा की जहां बतौर कप्तान वापसी होगी, वहीं Virat Kohli  विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आएंगे। आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के बाद पहली बार ये खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे। इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली की नजर जरूर एक बड़े कीर्तिमान पर होगी, जिसमें वे कुछ ​बड़े खिलाड़ियों को पीछे कर सकते हैं।

विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में ऐसा है रिकॉर्ड

Virat Kohli  विराट कोहली के टेस्ट आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक 111 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 8676 रन दर्ज हैं। उनका औसत टेस्ट क्रिकेट में 49.29 का है, वहीं स्ट्राइक रेट की बात की जाए तो वो 55.23 का है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 29 शतक और 29 ही अर्धशतक लगाए हैं। अब विराट कोहली फिर से दो टेस्ट खेलते हुए नजर आने वाले हैं।

एबी​ डिविलियर्स को पीछे कर सकते हैं विराट कोहली

Virat Kohli  विराट कोहली से आगे वैसे तो दुनियाभर के कई बल्लेबाज हैं, लेकिन जो बहुत करीब हैं, उसमें से एक तो साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स हैं और दूसरे भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी रहे वीवीएस लक्ष्मण का नाम आता है। एबी डिविलियर्स ने टेस्ट क्रिकेट में 114 मुकाबले खेलकर कुल 8765 रन बनाए हैं। उनका औसत 50 के आसपास का है, वहीं उनका स्ट्राइक रेट 55.51 का है। यानी एबी डिविलियर्स को पीछे करने के लिए केवल 89 रनों की जरूरत है।

वीवीएस लक्ष्मण का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के निशाने पर

वीवीएस लक्ष्मण की करें तो उन्होंने अपने करियर के दौरान 134 टेस्ट खेलते हुए कुल 8781 रन बनाए हैं। वीवीएस लक्ष्मण का औसत 45.97 का है, वहीं उन्होंने 49.37 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। लक्ष्मण को पीछे करने के लिए उन्हें एक बड़ी पारी खेलनी होगी। वैसे तो Virat Kohli  कोहली पाकिस्तान के इंजमाम उल हक को भी पीछे कर सकते हैं, जिनके नाम 8830 रन हैं, लेकिन इसके लिए कुछ वक्त लग सकता है। विराट कोहली को अधिक से अधिक साउथ अफ्रीका में चार पारियां खेलने का मौका मिलेगा, इसमें वे कितने और कीर्तिमान रचते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा।

Related Post