Virat Kohli Records : विराट कोहली ऐसा करने वाले बने पहले वर्ल्ड के खिलाड़ी, सचिन को भी छोड़ा पीछे

Virat Kohli Records

Virat Kohli Records : ICC वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड हो रहा है, जो मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में जैसे ही प्लेइंग XI में विराट कोहली का नाम आया, उनके नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वर्ल्ड कप के इतिहास में विराट कोहली इकलौते ऐसे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं, जो चौथा सेमीफाइनल मुकाबला खेलने उतरे हैं।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

विराट कोहली 2011, 2015, 2019 और अब 2023 के सेमीफाइनल के लिए भारतीय टीम के प्लेइंग XI का हिस्सा बन चुके हैं। विराट से पहले ये कारनामा तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी नहीं कर पाए हैं। रोहित शर्मा और सचिन दोनों ने तीन-तीन सेमीफाइनल मैच खेले हैं। सचिन ने 1996, 2003 और 2011 में भारत की ओर से वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल मैच खेले हैं, वहीं रोहित शर्मा ने 2015, 2019 और 2023 में तीन सेमीफाइनल मुकाबले खेले।

virat kohli world record
virat kohli world record

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान कुल छह वर्ल्ड कप खेले, लेकिन इसमें से तीन बार भारत सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाया। विराट कोहली ने पहली बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 50+ रन बनाए हैं। विराट कोहली ने इससे पहले वर्ल्ड कप नॉकआउट मैचों में कभी 50+ का स्कोर नहीं बनाया था। वर्ल्ड कप नॉकआउट मैचों में इससे पहले विराट का बेस्ट स्कोर 35 रनों का था, जो उन्होंने वर्ल्ड कप 2011 में फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

 

रोहित ने बनाया वर्ल्ड कप में छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड, गेल छूटे पीछे

 

ICC आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित 29 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए, वहीं शुभमन गिल 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने इसके बाद पारी को संभाला। विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में 650 से ज्यादा रन बना चुके हैं। यह विराट कोहली का आखिरी वर्ल्ड कप भी हो सकता है और वह कुछ इसी अंदाज में इस वर्ल्ड कप में खेलते हुए भी नजर आ रहे हैं।