शनि. जुलाई 20th, 2024
Ladli Behna Yojana
Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहनों के लिए जल्द एक और नई खुशखबरी मिलने वाली है। जिसमें उन्हें 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएं जाएंगे। मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया है कि 450 रुपए में लाडली बहनों को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएं जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभ से जो लोग वंचित रह गए हैं। उन्हें राज्य सरकार की गैर उज्जवला योजना में शामिल किया जाएगा।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

Ladli Behna Yojana : मध्यप्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि लाडली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 89 लाख हितग्राहियों को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। जो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन कर रहे हैं और प्रधानमंत्री उज्ज्‍वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभ से वंचित रह गए हैं। उन्हें राज्य सरकार की गैर उज्जवला योजना में शामिल किया जाएगा। इन दोनों ही योजनाओं के लिए 520 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Ladli Behna Yojana : जल्द शुरु होगी स्मार्ट PDS पीडीएस स्कीम

बजट में नई योजना के रुप में स्मार्ट पीडीएस योजना को शुरु करने का निर्णय लिया गया है। जिसमें सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए सर्वर को अत्याधुनिक बनाया जाएगा। इसके लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। छात्रावास में रहने वाले एससी/एसटी के विद्यार्थियों को गेंहू पर 4 रुपए की सब्सिडी तो चावल पर 5.50 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

Ration Card e-KYC Last Date : राशन कार्ड की इस तारीख से पहले कराले ई-केवाईसी, नहीं मिलेगा राशन

Ladli Behna Yojana :वहीं मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम इस योजना के तहत बजट में 15 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस व्यवस्था से 20 आदिवासी जिलों के 89 विकासखण्डों में 7 लाख 13 हजार परिवारों को मोबाइल वाहन द्वारा राशन वितरित किया जाएगा।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post