IND vs AUS : कपिल और धोनी के रास्ते पर चले रोहित शर्मा तो ऑस्ट्रेलिया को देंगे बड़ा झटका, जानें वजह

IND vs AUS

IND vs AUS : नई दिल्ली. कपिल और धोनी के रास्ते पर रोहित चले तो बड़ी जीत होगी क्योकि कई रिकॉर्ड पहले से बने है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीतने से एक कदम दूर है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल होना है.

IND vs AUS : युवराज सिंह ने कहा रोहित ऑस्ट्रेलिया को हलके में मत लेना क्योकि…

ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार तो टीम इंडिया ने 2 बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. वर्ल्ड कप 2023 के ग्रुप राउंड की बात करें, भारतीय टीम कंगारू टीम को हरा चुकी है. लेकिन वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में कोई भी भारतीय कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 2 मैच नहीं जीत सका है. ऐसे में रोहित को टाइटल जीतने के लिए असंभव लक्ष्य पार पाना होगा. हालांकि 19 तारीख टीम के लिए लकी रहा है.

Rohit sharma
Rohit sharma

भारत और ऑस्ट्रेलिया अब तक वर्ल्ड कप में 13 बार भिड़े हैं. टीम इंडिया को 5 तो ऑस्ट्रेलिया को 8 मैच में जीत मिली है. कपिल देव से लेकर एमएस धोनी तक ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में लगातार 2 बार मात नहीं दे सके हैं. 1983 और 1987 में टीम इंडिया कपिल देव की कप्तानी में उतरी. दोनों ही सीजन में दोनों टीमें 2-2 बार एक-दूसरे खिलाफ उतरीं. दोनों ही सीजन में दोनों को एक-एक मैच में जीत मिली. इसके बाद 1992 से लेकर 2003 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 5 मैच में भारतीय टीम को मात दी.

IND vs AUS : फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के इन खिलाड़ियों से है खतरा, ये है वजह

धोनी ने रोका विजय रथ

एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2011 के वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराकर उसके विजय रथ को रोक दिया. हालांकि 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने एमएस धोनी की अगुआई वाली टीम को हराकर बदला पूरा कर लिया. 2019 वर्ल्ड के वर्ल्ड कप की बात करें, तो विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, लेकिन टीम सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी. 2023 वर्ल्ड कप की

 

19 तारीख को जीते 24 वनडे

टीम इंडिय ने 19 तारीख को अब तक 39 वनडे के मुकाबले खेले हैं. इसमें से 24 में भारतीय टीम को जीत मिली है जबकि 12 में हार. 3 मुकाबले का कोई रिजल्ट नहीं आया है. यानी टीम ने इस दिन दोगुने मैच जीते हैं. ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इस तारीख को नया इतिहास बनाना चाहेगी. रोहित ने मौजूदा वर्ल्ड कप में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 550 रन बनाए हैं. वहीं दूसरे सीनियर बैटर विराट कोहली तो 700 से अधिक रन बना चुके हैं. ये दोनों खिलाड़ी एक बार फिर टीम के लिए अहम हो सकतेे हैं.