Wed. Aug 10th, 2022
b idia

नई दिल्ली। नेटवर्क

आप किसी रोजगार की तलाश में है तो आपको हम एक बिजनेस प्लान बता रहे है। जिनमें घर बैठे बेहद कम निवेश में हर महीने बंपर कमाई कर सकते है। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें आपको भारी भरकम पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं है। खीरे की खेती में लागत भी कम लगती है और आप सालाना 4-8 लाख रुपये कमाई कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड की जारी हुई दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

खीरे की मांग
गर्मी के मौसम और शादी के सीजन में खीरे की मांग बढ़ जाती है। इसे सब्जी के अलावा सलाद के रूप में हर मौसम में लोग इस्तेमाल करते है। खीरे का रायता भी कई लोग पसंद करते हैं। खीरे की मांग होटल्स इंडस्ट्री में भी हर महीने होती है। इन वजहों से खीरे की खेती की तरफ किसानों का काफी रुझान बढ़ रहा है।

खीरे की खेती के लिए मिटटी की आवश्यकता


वैसे तो खीरे की खेती हर प्रकार की मिटटी में की जा सकती है लेकिन इसके लिए मिट्टी का पीएच वैल्यू 5.5 से 6.8 तक अच्छा माना जाता है।खीरे की खेती के लिए मिट्टी को अच्छी तरह से 3-4 जुताई कर लेनी चाहिए. बुवाई एक छोटे उपकरण ‘डिबलर’ की सहायता से की जाती है।

बेरोजगार सेवामित्र पोर्टल पर कराये पंजीयन, मिलेगा रोजगार व फ्री टैबलैट

खीरे की खेती में पौधे/बीज को 30 से 45 सेंटीमीटर की दूरी पर बोना चाहिए जबकि बीज की गहराई 2.0 से 4.0 सेंटीमीटर के बीच होनी चाहिए. बीज बोने के समय गाय का गोबर, पोटाश और फास्फोरस की पूरी खुराक और नाइट्रोजन की एक तिहाई मात्रा डालना चाहिए। नाइट्रोजन की बची हुई मात्रा को पहली खुराक बुवाई के 25-30 दिन बाद और दूसरी खुराक बुवाई के 40-50 दिन बाद देना चाहिए।

आंगनबाड़ी में वर्कर्स व हेल्पर्स के कई पदों पर निकली भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू


मंडी में बेच सकते है खीरा
आप अधिक मात्रा में खीरे की पैदावार कर रहेे है तो आपको अपने नजदीक की मंडी में बेच सकते है। मंडी दाम सही मिल जाते है। एक साथ बड़ी मात्रा में खीरों को बेच सकते है। इसके साथ क्षेत्रिये बाजारों में भी बेचकर अधिक मुनाफा कमा सकते है।