Sat. Aug 13th, 2022
UP board result 2022

लखनऊ । नेटवर्क


यूपी में कड़ी सुरक्षा के बीच हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा में बलिया में अग्रेजी का पेपर लीक हो गया। आनन-फानन में परीक्षा को रद्द कर दी है। इंटरमीडिएट की रद्द हुई अंग्रेजी की परीक्षा अब 13 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। प्रशासन ने शासनादेश जारी करते हुए यह जाकारी दी है।

छात्रों को अब बुधवार 13 अप्रैल को री-एग्जम के लिए उपस्थित होना होगा। परीक्षा 24 जिलों में सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक की शिफ्ट में आयोजित होगी। बता दें कि यह परीक्षा आज (बुधवार) दोपहर दो बजे आयोजित होने वाली थी। इस मामले में बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश कुमार मिश्रा को निलंबित किया गया। विभाग की मंत्री गुलाब देवी के निर्देश पर पेपर लीक प्रकरण में डीआईओएस को निलंबित किया गया है।

इन जिलों में पेपर हुआ रद्द
जिन जिलों में परीक्षा रद्द की गई है, उनमें बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, आंबेडकरनगर और गोरखपुर शामिल हैं। शेष अन्य 51 जिलों में परीक्षा निर्धारित समय पर आयोजित होगी।

बलिया में पेपर आउट होने के बाद बदायूं में परीक्षा निरस्त
बदायूं में परीक्षा रद्द कर दी गई, परीक्षा रद्द होने का निर्देश दोपहर डेढ़ बजे उस वक्त आया जब निरीक्षक कक्षा में पहुंच चुके थे और परीक्षार्थी गेट पर आ गए थे।

पेपर लीक होने के बाद अंग्रेजी विषय की परीक्षा निरस्त
अलीगढ़ में प्रश्नपत्र लीक होने पर परीक्षार्थियों ने कहा कि उन्हें परीक्षा केंद्र पर आकर परीक्षा निरस्त होने की जानकारी मिली। डीआईओएस डॉ. धर्मेंद्र शर्मा ने कहा कि परीक्षा की तिथि बोर्ड से जल्द ही घोषित की जाएगी। अलीगढ़ के टीकाराम कन्या इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षा निरस्त होने की खबर मिलने पर छात्राएं मायूस हो गईं।

पेपर लीक होने पर यूपी सरकार ने कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं। पेपर लीक कांड की जांच एसटीएफ द्वारा की जाएगी। इसके साथ ही दोषियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जाएगी।