Rohit Sharma Record 2024 : ऐसा करने वाले तीसरे कप्तान बन सकते हैं रोहित शर्मा, 13 साल पहले हुआ था ऐसा

Rohit Sharma

नई दिल्ली: Rohit Sharma Record 2024 : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम इंडिया 1-0 से पीछे चल रही है. अब इस सीरीज का अगला व दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन में 3 जनवरी से शुरू होने वाला है. इस मैच में रोहित शर्मा के पास दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी करने का बड़ा मौका है. हालांकि, इसके लिए पहले रोहित को इतिहास रचते हुए सेंचुरियन का किला फतह करना होगा….

2010 में धोनी ने किया था बड़ा कारनामा

भारतीय टीम ने आज तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. मगर, 2010-11 में जब टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी, तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में खेली गई टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर किया था.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

उस सीरीज का पहला मैच हारने के बाद भारत ने वापसी की थी और 87 रन से दूसरा मैच जीता था. वह पहला और एकमात्र मौका था, जब टीम इंडिया ने प्रोटियाज के घर में उन्हीं के घर पर सीरीज को बराबर किया था.

 

ऐसे में अब रोहित शर्मा के पास 2010 में धोनी द्वारा किए गए बड़े कारनामे को दोहराने का मौका है. यदि हिटमैन केपटाउन टेस्ट में जीत दर्ज कर लेते हैं, तो वह धोनी के बाद टेस्ट सीरीज को बराबर करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे. हालांकि, इस मुकाम तक पहुंचने के लिए हिटमैन को केपटाउन के इतिहास को बदलकर इस मैदान पर पहली टेस्ट जीत दर्ज करनी होगी.

IND Vs SA : इस लिये दूसरे टेस्ट मैच के शेड्यूल में हुआ बड़ा बदलाव, जानें अब कब खेला जाएगा मुकाबला

साउथ अफ्रीका दौरे पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा कुछ खास नहीं कर सके थे. मगर, दूसरे टेस्ट मैच में उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी.

rohit-sharma

अब यदि वह केपटाउन में शतक जमाने में सफल रहे तो वो तीसरे ऐसे भारतीय कप्तान बन जाएंगे, जिन्होंने साउथ अफ्रीका में शतक लगाने का कारनामा किया. अब तक ये काम सिर्फ 2 ही कप्तान कर सके हैं, पहले सचिन तेंदुलकर और दूसरे विराट कोहली. यानि रोहित के पास सचिन और कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा.

Cricket News : मैदान पर पसरा मातम, हार्ट अटैक से भारतीय खिलाड़ी ने तोड़ा दम, फैंस को लगा झटका