Sun. Jun 23rd, 2024

पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में 123 महीने हो जायेंगे डबल पैसा

post

एफडी FD में निवेश एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है. पिछले कुछ समय में ब्याज दर बढ़ने के कारण निवेशकों के लिए यह एक अच्छा आकर्षक विकल्प बन गया है. बैंकों के साथ पोस्ट ऑफिस भी एफडी योजनाएं ऑफर करते हैं और पोस्ट ऑफिस सरकारी होने के कारण बैंकों के जितने ही भरोसेमंद माने जाते हैं.

ऐसे में अगर आप नई एफडी कराने की योजना बना रहे हैं, तो बढ़ती ब्याज दर के कारण आपके लिए ये एक अच्छा मौका हो सकता है. पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम के बारे में आपको यहां बताया जा रहा है, जिसमें निवेश करने पर 123 महीनों में पैसा डबल हो जाएगा. बता दें कि किसान विकास पत्र (ज्ञटच्) पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जाने वाली एक ऐसी लोकप्रिय एफडी स्कीम है. जिसमें सरकार की ओर से हाल में किसान विकास पत्र पर मिलने वाली ब्याज में इजाफा किया गया था, अब इस एफडी योजना में 123 महीने यानी 10 साल 3 महीने में पैसा डबल हो रहा है.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

18 वर्ष से अधिक का कोई भी नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है. इसके अलावा कोई भी अभिभावक नाबालिग के आधार पर केवीपी करा सकते हैं. केवीपी में आप 1,000 रुपये के न्यूनतम निवेश के शुरुआत कर सकते हैं और इसमें अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा नहीं है. बता दें कि केवीपी में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत आयकर में छूट भी मिलती है.

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर
RBI आरबीआई की ओर से पिछले कुछ महीनों में ब्याज दरों को तेजी से बढ़ाया गया है, जिसके बाद बैंकों के द्वारा भी एफडी पर ब्याज को बढ़ाया जा रहा है. इस वजह से सरकार ने सितंबर में तीसरी तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर ) के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को 0.30 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. इस बढ़ोतरी में केवीपी पर दी जाने वाली ब्याज को 0.1 प्रतिशत बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है, जो पहले 6.9 प्रतिशत थी. जिससे अब ग्राहकों को ज्यादा लाभ होगा.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *