Wed. Dec 7th, 2022
how to start pickle business

नई दिल्ली. Business idea: आप बेरोजगार है तो आप कम खर्च करके प्रति माह 30 हजार से ज्यादा कमा सकते है। अचार मेकिंग बिजनेस की शुरुआत घर से ही हो सकती है. जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिज़नेस और कितनी होगी आपकी कमाई।

10 हजार रुपये में शुरू करें ये बिज़नेस
आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं. यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपये में शुरू हो जाता है. इससे आपको 25 से 30 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है. यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं.

सरकार देगी मदद
मोदी सरकार का सपना है कि लोग जॉब सिकर्स के बजाए खुद जॉब क्रिएटर्स बनें. अपना बिजनेस या स्टार्टअप खड़ा कर सकें. सरकार ने इसके लिए कई तरह की स्‍कीम्‍स भी चलाई हैं, जिनसे लोगों को स्किल्ड बनाया जा सके. अगर आप बिजनेस करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो इन सरकारी स्कीम्स का फायदा उठा सकते हैं.

900 वर्गफुट का एरिया चाहिए
अचार मेकिंग बिजनेस के लिए 900 वर्गफुट का एरिया होना आवश्यक है. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है. अचार को लंबे समय तक खरब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है.

अचार मेकिंग बिजनेस में इतने रुपये कमा सकते हैं
अचार मेकिंग बिजनेस को 10 हजार रुपये की लागत लगा कर इसका दुगना मुनाफा कमाया जा सकता है. पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है. इस छोटे बिजनेस को मेहनत लगन और नये नये प्रयोग के द्वारा बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है. इस बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई मिलेगी.

अचार मेकिंग बिजनेस का लाइसेंस कैसे मिलता है
अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है.

बाजार में कैसे बेचे
अचार का बिजनेस शुरू करने के बाद उसे बेचने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके लिये आप गांव-गांव जाकर बेच सकते है. शहरों में ढाबों पर भी अचार की मांग होती है वहां जाकर अपना अचार बेच सकते है. थोक की दुकान पर स्कीम बनाकर बेच सकते है. एक किलो के साथ आधा किलो फ्री दे सकते है.