मंगल. जुलाई 23rd, 2024

Business Idea: इस बिजनेस में निवेश कम, मुनाफा अधिक, अभी करें शुरू

नई दिल्ली। नेटवर्क


दही यानी कर्ड जैसा दिखने वाला खाद्य पदार्थ इंड्रस्ट्रियल प्रोडक्ट है, जिसके आप कई फ्लेवर बना सकते हैं। सेहत के प्रति लोगों की जागरूकता के कारण आज इसकी मांग बहुत अधिक है। यह बाजार में अलग-अलग फ्लेवर में मिलता है। करीब 100 ग्राम योगर्ट में आपको 6 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. इसका मतलब यह हुआ कि स्वाद के साथ, यह आपके शरीर की जरूरतों को भी पूरा करता है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

अगर फ्रोजन योगर्ट के नजरिए से देखें तो इसका मूल प्रॉडक्ट, योगर्ट बहुत कम कीमत पर आसानी से उपलब्ध होता है। आइए देखते हैं कि आप इस बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि फूड बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उससे संबंधित टैक्स, लोन, फूड सेफ्टी समेत अन्य कानूनी और आर्थिक पहलुओं को ठीक से समझ लेना चाहिए।

निवेश कम, मुनाफा अधिक
यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक दुकान की जरूरत होगी। साथ ही इसके मूल प्रोडक्ट यानी योगर्ट की जरूरत होगी. इसके अलावा योगर्ट काउंटर, इंडस्ट्रियल मिक्सर, कैश काउंटर, रेफ्रिजरेटर, कस्टमर्स के बैठने के लिए कुर्सियां, टेबल आदि पर आपको खर्च करना होगा। वहीं, अगर आपकी दुकान में सेल्फ सर्विंग सर्विस है, तो आपको 1-2 से अधिक कर्मचारी की जरूरत नहीं होगी।

सेल्फ सर्विस नहीं होने की स्थिति में उनकी संख्या 5-6 हो सकती है. कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए आप विज्ञापन का भी सहारा ले सकते हैं। कुल मिलाकर बात करें, तो इस बिजनेस के लिए आपको बहुत कम निवेश करना होगा. जहां तक मुनाफे का सवाल है, यदि एक फ्रोजन योगर्ट कप की लागत 10 रुपये है, तो आप उसे 40-50 रुपए में बेच सकते हैं। इस तरह से आप एक मुनाफे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *