Wed. Aug 10th, 2022
NIVASH

नई दिल्ली। नेटवर्क


Business Idea : आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस मुनाफे का सौदा है। जिसमें खर्च कम और कमाई ज्यादा हो रही है। अगर आप भी अपना बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो हम आपको समय समय पर शानदार बिनजेस आइडिया देते रहते हैं। आज हम जिस कारोबार की बात करने की बात कर रहे हैं उसकी खास बात है कि इसको आप घर से भी कर सकते हैं. हम आज आपको बता रहे हैं कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने की यूनिट के बिजनेस के बारे में

इन दिनों कार्डबोर्ड बॉक्स cardboard market की डिमांड बहुत अधिक बढ़ गई है। हर छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए इसकी जरूरत पड़ती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी हर महीने डिमांड बनी रहती है। आज कल कहीं भी जाते हैं तो किसी भी सामान के लिए बेहतर पैकिंग की तलाश में रहते हैं।

मंदी नहीं आती
इसमें मंदी का भी साया बहुत कम रहता है। ऑनलाइन बिजनेस में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। अच्‍छी बात तो ये है कि इस बि‍जनेस आइडिया से आपको बंपर कमाई करने का मौका मिलता है. हर महीने आप 5 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा लेंगे।

कार्डबोर्ड मार्केट cardboard market का कैसे करें बिजनेस
कार्डबोर्ड मार्केट cardboard market में बहुत ज्यादा डिमांड में रहता है। यह ऑनलाइन स्टोर्स द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह सामान के पैकेजिंग से लेकर ट्रांसपोर्टेशन तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही घर के सामान को ट्रांसफर करने के लिए भी इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए आपको क्राफ्ट पेपर की जरूरत होगी जो 40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकता है। जितनी अच्छी क्वालिटी का आप क्राफ्ट पेपर इस्तेमाल करेंगे उतनी ही अच्छी क्वालिटी के बॉक्स बनेंगे।

बिजनेस करनें के लिये आवश्यक जरूर चीजें

इस बिजनेस के लिए आपको करीब 5000 स्क्वॉयर फीट जगह की जरूरत होगी क्योंकि इस बिजनेस में आपको प्लांट भी लगाना होता है. इसके साथ ही माल को रखने के लिए गोदाम भी बनाना होता है. बता दें कि इस बिजनेस में दो प्रकार की मशीनें होती है पहली सेमी ऑटोमेटिक मशीन और फुल ऑटोमेटिक मशीन मशीनें आपको इस बिजनेस के लिए बेहद जरूरी चाहिए।

आपको ये बिजनेस अगर छोटे लेवल पर शुरू करना है तो कम निवेश करना होगा. अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन लेते हैं तो आपको करीब 20 लाख तक का निवेश करना होगा. वहीं, फुल ऑटोमेटिक मशीन के लिए करीब 50 लाख रुपये तक खर्च हो जाएंगे।

महीने में होगी मोटी कमाई
आजकल ई-कॉमर्स कंपनी इस तरह के बॉक्स बहुत खरीदती है। ऐसे में इससे बहुत ज्यादा कमाई हो सकती है। इस बिजनेस में लाभ बहुत ज्यादा होता है। इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत ज्यादा है। बिजनेस की बेहतर तरीके से मार्केटिंग करते हैं और अच्छे ग्राहक बनाते हैं तो इस बिजनेस को शुरू करके हर महीने 5 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

कितना पैसा मिलेगा
अब रहा सवाल की इस बिजनेस को शुरू करने के ‍िलए कितने पैसे की जरूरत है। ऐसे में ये आप पर निर्भर करता है कि आप इसे स्मॉल बिजनेस के रूप में शुरू करना चाहते हैं या फिर लार्ज लेवल पर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करते हैं तो आपको कम से कम 20 लाख रुपये का निवेश करना होगा. सेमी ऑटोमेटिक मशीन के साथ बिजनेस शुरू करने पर 20 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. वहीं फुल ऑटोमेटिक मशीनों के जरिए शुरू करने पर करीब 50 लाख रुपये तक खर्च होने का अनुमान है।