Wed. Aug 10th, 2022
Post Office

नई दिल्ली। नेटवर्क

भारतीय पोेस्ट विभाग फ्रेंचाइजी दे रहा है जिसके माध्यम से पोस्ट ऑफिस की सेवाएं दे कर हजारों रूपये प्रतिदिन कमा सकते है। पोस्ट ऑफिस कई तरह की बचत स्कीम और बैंकिंग सेवाएं अपने ग्राहकों को दे रहा है। पोस्ट ऑफिस के आंकड़ों के मुताबिक देश में करीब 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस मौजूद है। बड़ी संख्या में पोस्ट ऑफिस होने के बावजूद भी देश के कई इलाकों में पोस्ट ऑफिस की सुविधा की कमी है।

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक की निकली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम लेकर आया है। अगर आप अगले कुछ दिनों में अच्छी कमाई का बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो पोस्ट डिपार्टमेंट की इस फ्रेंचाइजी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी की मदद से शुरू करें यह काम


आपको बता दें कि इंडियन पोस्ट ऑफिस दो तरह के फ्रेंचाइजी ऑप्शन आपको देते हैं। पहला ऑप्शन होता है आउटलेट की शुरुआत का और दूसरा ऑप्शन है पोस्ट ऑफिस के पोस्ट एजेंट का. आप पोस्टल एजेंट का काम शहरी और गांव दोनों एरिया में कर सकते हैं। इस काम के जरिए आप पोस्ट ऑफिस के डाक टिकट और स्टेशनरी की ब्रिकी का काम आसान से कर सकते हैं। इस वहीं पोस्ट आउटलेट के जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए पूरी करनी होगी यह पात्रता


इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। इसके साथ ही आप कम से कम 8वीं पास होने चाहिए। इस फ्रेंचाइजी के लिए आपको सिक्योरिटी के रूप में कम से कम 5000 रुपये खर्च करने होंगे। इसके बाद आप पोस्ट ऑफिस का जैसा काम करते हैं उसी हिसाब से आपको कमीशन मिलता है। आप इस बिजनेस के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आपका काम चलने लगता है तो आप एक महीने में आर 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करने का तरीका
अगर आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद यहां आरको फ्रेंचाइजी के के फॉर्म को डाउनलोड करके अप्लाई करना होगा. इसके बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा कुछ एप्लीकेशन फॉर्म का चुनाव करना होगा। इसके बाद आप खुद का बिजनेस शुरू कर पाएंगे।