Fri. Jun 21st, 2024

Investment Tips : जल्द दुगना करना चाहते हो पैसा तो यहां करें इन्वेस्ट, मिलेगा जबरदस्त फायदा

नई दिल्‍ली. धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था मजबूत होने की ओर बढ़ रही है। तमाम रेटिंग एजेंसियां भारत को तेज विकास की राह पर लौटता देख रही हैं। ज्‍यादातर एजेंसियों ने चालू वित्‍तवर्ष में 7 फीसदी विकास दर का अनुमान लगाया है। ऐसे में कई क्षेत्रों में इन्वेस्ट करने में दुगना फायदा मिलने के आसार हैं। जिसमें बैंक डाक घर और एलआईसी में भी कुछ समय में दुगने पैसे करने की स्कीम चल रही है।

सरकार का ऐलान, श्रमिकों को सरकार देगी 5000 रूपये की आर्थिक मदद

एक्‍सपर्ट की मानें तो निवेशकों के लिए भी यह समय आगे बढ़कर लाभ कमाने का है। अभी उन्‍हें ऐसे सेग्‍मेंट और फंड में निवेश करना चाहिए, जो आर्थिक विकास के साथ तगड़ा रिटर्न देने की क्षमता रखता हो।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

पिछले कुछ वर्षों से मंदी की स्थिति में रहने के बाद ये सेगमेंट अगले कई वर्षों में तेज लाभ अर्जित करने के लिए तैयार हैं. खुदरा निवेशकों के लिए इस गति का लाभ उठाने के लिए सबसे अच्छा तरीका एक परिवहन और लॉजिस्टक थीम वाले फंड में पैसे लगाना है।

ई-श्रम कार्ड की पात्रता में हुए ये अहम बदलाव, करोड़ों कार्ड होंगे रद्द

बीते महीने कारों की बिक्री ने तेज रफ्तार पकड़ी है, जो ऑटोमोबाइल क्षेत्र की बढि़या है। जब ऑटोमोबाइल में यात्री कार, युटिलिटी व्हीकल, मोटरसाइकिल, स्कूटर, यात्री और माल वाहक विकास करते हैं तो इनके साथ ऑटो कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियां भी बढ़ती हैं।

भारत तेजी से मध्यम आय वाला देश बनने की ओर अग्रसर है। बढ़ती आय और अच्‍छे वेतन वृद्धि के साथ, कारों और दोपहिया वाहनों सहित कई मदों पर खर्च करने की प्रवृत्ति भी बढ़ रही है।

शहरी क्षेत्रों में खासतौर से कोविड के बाद कार एक जरूरत बन गई है। ऐसे में स्पष्ट है कि ट्रांसपोर्टेशन एवं लॉजिस्टिक सेक्‍टर में निवेश से लंबी अवधि के माध्यम से लाभ कमाने का बड़ा अवसर है। निवेशकों को कम से कम पांच साल के लिए यहां पैसा लगाना चाहिए।

इस एनएफओ में करें निवेश

Icic आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के NFO एनएफओ के जरिये निवेशक ट्रांसपोर्ट एवं लॉजिस्टिक्‍स क्षेत्र में पैसे लगा सकते हैं। पिछले दो सालों में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने जिन एनएफओ को लांच किया है उसमें से अधिकतर ने 22 फीसदी तक का रिटर्न दिया है।

1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल

इसका ईएसजी फंड 9 अक्तूबर, 2020 को आया था और इसमें 15.4 फीसदी का सालाना रिटर्न मिला है. इसके क्वांट फंड को भी दिसंबर, 2020 में लांच किया गया और इसमें 22 फीसदी का रिटर्न मिला।

इसी तरह 2021 जनवरी में लाए गए बिजनेस साइकल फंड में निवेशकों को 20.2 फीसदी जबकि फ्लेक्सी कैप फंड मे 14 फीसदी का रिटर्न मिला है। ऐसे में अनुमान है कि ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्‍स फंड में भी यह बढि़या प्रदर्शन करेगा।

इसके अलावा बैंकों में एफडी कर सकते हैं जिनकी ब्याज दरें बढ़ गई है । LIC एलआईसी व डाक विभाग में भी FD एफडी में कम समय में दुगने करने की स्कीम आई है। अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी बैंक शाखा या डाक विभाग में संपर्क कर सकते हैं।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *