1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल, तीन साल तक फ्री करें कॉल और चलाये नेट

mobile

नई दिल्ली/जयपुर । नेटवर्क

महिलाओं को सरकार फ्री में मोबाइल देने जा रही है। नवंबर के अंत या दिसंबर के प्रारंभ में महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। गहलोत सरकार गांवों में पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को मुफ्त में स्मार्टफोन बांटेगी। जबकि शहरों में भी वार्ड स्तर पर कैंप लगाकर स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

बता दें, सीएम गहलोत ने इस योजना में 12 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा है। तीन साल फ्री इंटरनेट की सुविधा के साथ स्मार्टफोन सप्लाई करने के टेंडर में तीन कंपनियों को काम दिया है। जियो, एयरटेल और बीएसएनएल इस योजना में स्मार्टफोन सप्लाई करेंगे। एक कंपनी एक साथ 1 करोड़ 35 लाख हैंडसेट सप्लाई नहीं कर सकती थीं, इसलिए तीन कंपनियों को यह काम दिया है।

राजस्थान की गहलोत सरकार चुनावी वर्ष में मोबाइल वितरण करने की योजना बना रहा है। राजस्थान में 2023 में विधानसभा चुनाव है। दिसंबर में सरकार के 4 साल पूरे हो जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि सीएम गहलोत ने चुनावी वर्ष में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मोबाइल देने की शुरुआत करेंगे।

सीएम गहलोत इस समय चुनावी मोड़ पर है। गहलोत सरकार प्रदेश के एक लाख 10 हजार से अधिक संविदाकर्मियों को नियमित करने जा रही है। चुनावों के मद्देनजर सीएम गहलोत धड़ाधड़ फैसले ले रहे हैं। सीएम गहलोत कह चुके है कि राज्य सरकार मुफ्त में मोबाइल देगी ताकि गरीब परिवार का बच्चा भी आनलाइन पढ़ाई कर सके। कोरोना काल में गरीब परिवारों के बच्चों के पास मोबाइल नहीं थे, इसलिए आनलाइन पढ़ा नहीं कर सके। हम ऐसे नहीं चाहते है। राज्य सरकार फ्री में मोबाइल देगी।

3 साल तक के लिए फ्री इंटरनेट

राजस्थान सरकार द्वारा 15 नवंबर 2022 के बाद से फ्री मोबाइल योजना वितरण का शुभारंभ किया जाएगा। इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा दी जाएगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया 3 साल तक स्मार्टफोन फ्री यूज कर सकती हैं।

महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी। राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर 15 नवंबर 2022 के बाद फोन बांटे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *