Mon. Jun 24th, 2024

India vs South Africa : ईडन गार्डन्स पिच पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए हैं कहीं मैच, जाने भारत कितना रहा है भारी

India vs South Africa: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 37वें मुकाबले में कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका का सामना करने उतरेगी तो टीम इंडिया की कोशिश अपने विजयी अभियान को बरकरार रखने की होगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका जारी टूर्नामेंट की दो सबसे मजबूत टीमों के रूप में सामने आई हैं. भारत ने जहां एक तरफ सात में से सात मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है तो दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका ने सात में से 6 मैच जीतकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. दक्षिण अफ्रीका ने इस पूरे टूर्नामेंट में पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है दूसरी तरफ मोहम्मद शमी के आने के बाद भारतीय गेंदबाजी और भी घातक हो गई है, ऐसे में रविवार को दर्शकों को एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है.

 

ईडन गार्डन्स पर वैसे को बल्लेबाजी आसान होती है. पिच पर बाउंस अच्छा होता है और गेंद पड़ने के बाद बल्ले पर अच्छे से आती है. ऐसे में बल्लेबाजों के लिए शॉट खेलना आसान होता है. वहीं नई गेंद से गेंदबाजों का जलवा देखने को मिलता है. इसके अलावा यहां पर दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलती है.
कोलकाता के इस ऐतिहासिक मैदान पर विश्व कप 2023 के दो मुकाबले हुए हैं और दोनों ही मैच हाई स्कोरिंग नहीं हुए हैं, जो यहां के आंकड़ों से उलट स्थिति है. ईडन गार्डन्स में कोई भी कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेने का फैसला करता है क्योंकि प्लेइंग कंडिशन पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को फायदा पहुंचाती है और आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं. ईडन गार्डन्स अब तक हुए 37 वनडे मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 21 मौकों पर जीत दर्ज की है जबकि 15 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने बाजी मारी है. ईडन गार्डन्स के मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड भारत ने नाम है, जिसने श्रीलंका के खिलाफ 404 रन बनाए थे.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

कैसा रहेगा मौसम
कोलकाता में मैच के दिन बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. हालांकि, दिन में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जो शाम को थोड़ा कम होकर 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इस दौरान बारिश की संभावना केवल 4 प्रतिशत है यानि मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी.

 

बात अगर आंकड़ों की करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 90 वनडे हुए हैं. इस दौरान भारत ने 37 मैच अपने नाम किए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 50 मुकाबले जीते हैं. तीन मैच का कोई नतीजा नहीं निकला.

बात अगर विश्व कप की करें तो भारत और दक्षिण अफ्रीका कुल पांच बार एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं और इस दौरान तीन बार अफ्रीकी टीम ने जीत दर्ज की है तो दो मौकों पर बाजी भारत ने मारी है.

Related Post