India vs South Africa : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच महामुकाबला के दौरान खलल ना डाल दे कहीं मौसम, जाने

India vs South Africa: iCC आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 37वें मुकाबले में कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका का सामना करने उतरेगी तो टीम इंडिया की कोशिश अपने विजयी अभियान को बरकरार रखने की होगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका जारी टूर्नामेंट की दो सबसे मजबूत टीमों के रूप में सामने आई हैं.

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

भारत ने जहां एक तरफ सात में से सात मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है तो दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका ने सात में से 6 मैच जीतकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. दक्षिण अफ्रीका ने इस पूरे टूर्नामेंट में पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है दूसरी तरफ मोहम्मद शमी के आने के बाद भारतीय गेंदबाजी और भी घातक हो गई है, ऐसे में रविवार को दर्शकों को एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है.

ईडन गार्डन्स पिच रिपोर्ट

ईडन गार्डन्स पर वैसे को बल्लेबाजी आसान होती है. पिच पर बाउंस अच्छा होता है और गेंद पड़ने के बाद बल्ले पर अच्छे से आती है. ऐसे में बल्लेबाजों के लिए शॉट खेलना आसान होता है. वहीं नई गेंद से गेंदबाजों का जलवा देखने को मिलता है. इसके अलावा यहां पर दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलती है.

कोलकाता के इस ऐतिहासिक मैदान पर विश्व कप 2023 के दो मुकाबले हुए हैं और दोनों ही मैच हाई स्कोरिंग नहीं हुए हैं, जो यहां के आंकड़ों से उलट स्थिति है. ईडन गार्डन्स में कोई भी कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेने का फैसला करता है क्योंकि प्लेइंग कंडिशन पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को फायदा पहुंचाती है और आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं.

World Cup 2023
World Cup 2023

ईडन गार्डन्स अब तक हुए 37 वनडे मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 21 मौकों पर जीत दर्ज की है जबकि 15 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने बाजी मारी है. ईडन गार्डन्स के मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड भारत ने नाम है, जिसने श्रीलंका के खिलाफ 404 रन बनाए थे.

कैसा रहेगा मौसम

कोलकाता में मैच के दिन बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. हालांकि, दिन में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जो शाम को थोड़ा कम होकर 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इस दौरान बारिश की संभावना केवल 4 प्रतिशत है यानि मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी.

ऐसे हैं भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आंकड़ें

बात अगर आंकड़ों की करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 90 वनडे हुए हैं. इस दौरान भारत ने 37 मैच अपने नाम किए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 50 मुकाबले जीते हैं. तीन मैच का कोई नतीजा नहीं निकला.

बात अगर विश्व कप की करें तो भारत और दक्षिण अफ्रीका कुल पांच बार एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं और इस दौरान तीन बार अफ्रीकी टीम ने जीत दर्ज की है तो दो मौकों पर बाजी भारत ने मारी है.