सोम. जुलाई 22nd, 2024

IND vs SA : साउथ अफ्रीका का पटकने के लिये रोहित शर्मा और विराट ने बनाया मास्टरप्लान, जानें

Rohit Sharma surpasses Virat Kohli
Rohit Sharma surpasses Virat Kohli

IND vs SA : नई दिल्ली। भारत ने पिछले मैच में श्रीलंका को 302 रन से और दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 190 रन से हराया। बड़े मैचों में हारने के लिए साउथ अफ्रीका पर ‘चोकर्स’ का ठप्पा लगता रहा है, लेकिन इस बार अपने प्रदर्शन से टीम खिताब की प्रबल दावेदार के रूप में उभरी है। रोहित शर्मा की कप्तानी में विजय रथ पर सवार भारत हर हाल में ये मुकाबला जीतना चाहेगा। हालात को देखते हुए ही टीम संयोजन भी तय किया जाएगा। ऐसे में चलिए एक नजर डालते हैं दोनों ही टीम के उन 11 खिलाड़ियों पर जो मैदान पर उतर सकते हैं।

विराट और रोहित शर्मा ने बनाई रणनीति

अपनी सरजमीं पर 12 साल बाद वनडे विश्व कप जीतने के इरादे से उतरी रोहित शर्मा की टीम ने अब तक एक भी कदम गलत नहीं रखा है। रोहित शर्मा, बर्थडे बॉय विराट कोहली, केएल राहुल सभी का बल्ला चल रहा है। पिछले मैच में तो श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने भी बड़े अर्धशतक लगाए थे। गेंदबाजी की अगर बात करें तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों पांच से कम की इकॉनामी रेट से क्रमशरू 15 और 14 विकेट ले चुके हैं। स्पिनरों कुलदीप यादव (4.40 की औसत से 10 विकेट) और रविंद्र जडेजा (3.78 की औसत से नौ विकेट) ने बीच के ओवरों में अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

टीम में बदलाव के संकेत

भारतीय गेंदबाजी संयोजन ने हरफनमौला हार्दिक पंड्या की कमी नहीं खलने दी जो टखने की चोट के कारण शनिवार को विश्व कप से बाहर हो गए, उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शामिल किया गया। पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम बिना किसी बदलाव के उतरेगी। वैसे ईडन गार्डंस पर अभी तक विश्व कप के दोनों मैचों में बड़ा स्कोर नहीं बना है, लेकिन आम तौर पर यह बल्लेबाजों की मददगार पिच रहती है, जिस पर तेज गेंदबाजों को भी सहायता मिलती है।

 

मुंबई से शुक्रवार शाम कोलकाता पहुंचते ही भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ और सहयोगी स्टाफ पिच का मुआयना करने ईडन गार्डंस पहुंचे और पिच पर संतोष जताया था।

भारत का स्क्वॉडः- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका का स्क्वॉडः- तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्काे यानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन , लिजाड विलियम्स।

Related Post