IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया को इन भारतीय गेंदबाजों से सता रहा है हार का डर, पहले भी बरपा चुके हैं कहर, जानें कैसे

IND vs AUS

IND vs AUS :  अहमदाबाद।वर्ल्ड कप 2023 में गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है. अभी तक सभी मैंच जीत है. वर्ल्ड में भारतीय टीम ने अपना नाम कर दिया है. इससे पहले भी भारतीय खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया को कई बार हाराया है. वर्तमान की बात करे तो भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा है.

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

विश्व कप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को अहमदाबाद में खेला जाएगा. इस बार चौंपियन कौन बनेगा, यह जानने के लिए बस एक दिन का और इंतजार करना है. भारतीय टीम काफी मजबूत स्थिति में है. उसने 10 मैच खेले हैं और सभी जीते हैं. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने टूर्नामेंट काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है. शमी के साथ-साथ रवींद्र जडेजा ने भी काफी विकेट चटकाए हैं.

 

शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं.

 

शमी भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. वे मौजूदा गेंदबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. शमी ने 24 मैचों में 38 विकेट लिए हैं. वहीं जडेजा ने 43 मैचों में 37 विकेट लिए हैं. जडेजा ओवर ऑल लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. वहीं मौजूदा गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. जसप्रीत बुमराह ने भी अच्छी गेंदबाजी की है. उन्होंने 20 मैचों में 28 विकेट लिए हैं. बुमराह का एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 61 रन देकर 3 विकेट लेना रहा है.

 

ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उसे पहले मैच में भारत ने 6 विकेट से हरा दिया था. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 134 रनों से हार का सामना किया.ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती दो मैचों में हार के बाद लगातार जीत दर्ज की.

 

उसने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से मात दी और फाइनल में जगह बनाई. वहीं भारत ने शुरुआत में 9 मैच खेले और सभी जीते. टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई.

 

बता दें कि विश्व कप 2023 का फाइनल मैच रविवार को अहमदाबाद में खेला जाएगा. टीम इंडिया इसको लेकर पूरी तरह तैयार है. भारतीय टीम ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है.

1. रोहित शर्मा

Rohit sharma
Rohit sharma

वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा ने जिस तरह का प्रदर्शन टीम के लिए किया और जिस तेजी के साथ रन बनाए हैं। उस वजह से कहा जा सकता है कि हिटमैन सबसे बड़े खिलाड़ी देखने योग्य होंगे। ये मैदान उनके पसंदीदा मैदानों में से एक है, क्योंकि वे मुंबई इंडियंस के लिए इसी मैदान पर सीजन में 8-10 मैच तक खेल लेते हैं। रोहित इस वर्ल्ड कप में एकमात्र ओपनर हैं, जिनका स्ट्राइक रेट 121 से ज्यादा का है, जिन्होंने 400 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं।’

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया को इन धुरंधर भारतीय खिलाड़ियों से सता रही है हार की चिंता, यह है वजह

2. किंग कोहली

मैच कोई भी हो, लेकिन विराट कोहली का जिक्र ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। ऐसे में वे दूसरे ऐसे खिलाड़ी होंगे, जिन पर सभी नजर रहेगी। लीग फेज के बाद विराट कोहली टूर्नामेंट के लीडिंग रन स्कोरर हैं। यही कारण है कि भारतीय फैंस उम्मीद करेंगे कि विराट कोहली इस नॉकआउट मैच में टीम इंडिया की नैया को पार लगाएं। विराट ने इस वर्ल्ड कप में दो शतक और 5 अर्धशतक जड़े हैं। वे वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 49 शतक जड़ चुके हैं, फैंस को 50वें शतक का इंतजार है।

3. बूम-बूम बुमराह

 

भारतीय गेंदबाजी के कप्तान कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह से भी फैंस को उम्मीद होगी कि वे न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी यूनिट में सेंधमारी करें और टीम को शीर्ष पर ले जाएं। बुमराह वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। भूतकाल की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने कीवी बल्लेबाजों को परेशान किया है। बुमराह अपने पसंदीदा मैदान पर खेलेंगे तो चाहेंगे कि वे अपने फैंस को निराश ना करें और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाएं।

4. मोहम्मद शमी

वानखेड़े के मैदान पर मोहम्मद शमी सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे हैं। शमी अपनी बेहतरीन लाइन एंड लेंथ के दम पर कीवी बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखा रहे हैं।

शमी ने एक ही ओवर में केन विलियमसन और टॉम लाथम को पवेलियन भेजते हुए खास मुकाम हासिल कर दिया है। वनडे वर्ल्ड कप में शमी ने विकेटों का अर्धशतक पूरा कर लिया है। शमी ने इसके साथ ही मिचेल स्टार्क का बड़ा रिकॉर्ड भी चकनाचूर कर डाला है।

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया है। शमी ने यह कारनामा सिर्फ 17वीं इनिंग में करके दिखाया है, जबकि स्टार्क ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 19 पारियां ली थीं।