Wed. Aug 10th, 2022
online job

नई दिल्ली। नेटवर्क

इंटरनेट के आने के बाद बहुत ज्यादा ऑनलाइन जॉब online jobs आई है। जिससे आप अपने घर से भी कर सकते है। फोर्ब्स की 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी वर्कफोर्स का आधा हिस्सा कुछ ही वर्षों में रिमोट वर्क करने लगेगा। यूरोप में भी पिछले दशक के मुकाबले अब अधिक लोग घर बैठे पैसे कमाते हैं। भारत, जो सूचना एवं प्रौद्यागिकी क्षेत्र में एक वैश्विक शक्ति है, वहां भी स्थिति सामान है।

भारतीय कम्पनियाँ ने इन होम वर्क ने भारतीयों के लिए पूरी दुनिया के दरवाज़े खोल दिए है। इससे न केवल भारतीय कर्मचारियों का लाभ होता है, बल्कि विश्व की बड़ी कंपनियों को भारत के प्रतिभावान लोगों के साथ काम करने का अवसर मिलता है। इसलिए अधिक से अधिक भारतीय अब रिमोट वर्क की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

बेहतर कार्य-जीवन संतुलन

ऑनलाइन online वर्क के सबसे बड़े लाभों में से एक है बेहतर कार्य-जीवन संतुलन। यह आपको अपने जीवन पर पूर्ण नियंत्रण रखने देता है। बच्चों को स्कूल छोड़ने से लेकर अपने स्वास्थ्य के लिए समय निकालना या घर के काम पूरे करना, अब आपका ऑफिस कार्य इन सबके बीच नहीं आएगा।

समय की बचत

घर से कार्यालय आने जाने में हर भारतीय लगभग 2 घंटा समय व्यतीत करता है, जबकि बाकी दुनिया के लोग सिर्फ एक घंटा लगाते हैं। रिमोट वर्क की सहायता से, आप अपने दिन के दो महत्वपूर्ण घंटे बचा सकते हैं, जिसे आप व्यायाम या अन्य दिनचर्या पर लगा सकते हैं, और अपने मानसिक और शारीरिक दोनों स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते हैं।

घर की स्वतंत्रता

कार्यालय के समीप घर लेना अधिक महंगा पड़ता है क्यूंकि सारे प्रमुख कार्यस्थल और शहर की सुविधाएं उसी छेत्र में होती हैं। हालाँकि, रिमोट वर्क में आपको ऑफिस जाने की चिंता नहीं करनी होती है, इसलिए आप अपने पसंद का घर ले सकते दृ वो भी अपनी पसंद के स्थान पर और कम दाम पर!

पैसों की बचत

घर से कार्यालय आने जाने में न केवल समय लगता है, बल्कि पेट्रोल, पार्किंग, इत्यादि पर पैसे भी खर्च होते है। साथ ही, कार्यालय में लंच ऑर्डर करना, अच्छा सूट खरीदना भी एक अतिरिक्त व्यय है जो एक वर्ष में एक बड़ी राशि बन जाती है। रिमोट वर्क इन सभी व्यय से आपको बचाता है।

 बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार के लिये सरकार दे रही है 10 लाख

एक कार्यालय चलाने में बिजली, लाइट, पंखा, एयर कंडीशनर, और लिफ्ट जैसी अनेक सुविधाओं के उपयोग से वातावरण में ग्रीन हाउस गैस बढ़ जाती है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती है। घर से काम करने पर, यह काफ़ी हद तक कम किया जा सकता है, जो पर्यावरण के लिए अच्छा है।

उत्पादकता में वृद्धि

रिमोट वर्क की सबसे बड़ी आलोचना यह थी की लोग घर से काम पर ध्यान देने में सफल नहीं हो पाएंगे। हालाँकि, कोरोना महामारी के चलते न केवल करोड़ों लोगों ने घर से काम किया, बल्कि काफी अच्छे और उत्पादकता में वृद्धि के साथ किया! और यही बात ‘फ्लेक्सजॉब’ के 2020 के सर्वे से भी सिद्ध हुआ, जिसमें पाया गया कि पचास प्रतिशत से अधिक लोग घर से अधिक उत्पादकता के साथ काम कर पाते हैं।

यदि आप घर के काम करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो निचे दिए गए प्लेटफार्म आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।

अपवर्क
अपवर्क (न्चूवता) एक फ्रीलान्स प्लेटफार्म है जहाँ आप कंटेंट लेखन, सम्पादन, अनुवाद, या वेबसाइट बनाने जैसे तमाम कार्य पूरे करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अपवर्क (न्चूवता) हर भुगतान पर आपसे 20ः शुल्क लेता है, जो थोड़ा अधिक है। हालांकि, अपवर्क (न्चूवता) फिर भी दुनिया के चुनिंदा फ्रीलान्स प्लेटफॉर्म में से एक है जहाँ आप आराम से अपने कौशल का उपयोग करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आय  750-2100 रु प्रति घंटा

पक्ष  अन्य सामान प्लेटफार्म की तुलना में बेहतर आय।

विपक्ष उच्च अपवर्क शुल्क (500 डॉलर तक के काम पर 20 प्रतिशत शुल्क)।

फ़ाईवर
फ़ाईवर एक अपवर्क के सामान ही फ्रीलान्स प्लेटफार्म है जहाँ आप विभिन्न कौशल आधारित काम पूर्ण करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। हालाँकि, उपवर्क (न्चूवता) के विपरीत, फ़ाईवर  पर क्लाइंट द्वारा पोस्ट किये गए प्रोजेक्ट पर आवेदन करने की जगह आपको अपने कौशल का प्रचार स्वयं करना होता है, और क्लाइंट आपकी सेवाएं खरीदते है। हालाँकि फ़ाईवर  काफी लोकप्रिय है, इस वेबसाइट पर काफी छोटी राशि वाले प्रोजेक्ट होते है, जिसके कमाई पर असर पड़ता है।

मीशो
मीशो एक ऑनलाइन भारतीय खरीदारी प्लेटफार्म है जहाँ आप अनेक वस्तुएं बेच कर पैसे कमा सकते हैं। मीशो के बारे में अच्छी बात यह है की यहाँ आपसे कोई भी कमीशन या निर्धारित शुल्क नहीं लिया जाता है, जिससे पूरी आमदनी सीधे आपके बैंक खाते में आती है। आप आदमी, औरत, या बच्चों के कपड़ों से लेकर किचन के सामान और गहना, सब कुछ बेच सकते हैं।

एप्पेन
एप्पेन  एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप छोटे सर्वे से लेकर महीनों चलने वाले प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं। आपको बस एक फॉर्म भरना है और यदि आपका कौशल किसी प्रोजेक्ट से मेल खाता है तो कंपनी आपको एक ईमेल से सूचित करती है। एप्पेन  पर अनुवाद, प्रतिलेखन, डेटा संग्रहण, सर्वे, और सम्पादन जैसे अनेक प्रोजेक्ट हैं जिनके लिए आपको चुना जा सकता है।

यूजरफील
यूजरफील एक अनोखा प्लेटफार्म है जहाँ आपको सर्वे या अनुवाद प्रोजेक्ट्स की बजाय दी गयी वेबसाइट प्रयोज्य परीक्षण करना है। आपको वेबसाइट ब्राउज करते हुए यह बताते चलना है की वेबसाइट की अनेक हिस्से अच्छे से काम कर रहे हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, आपको किसी वेबसाइट की चेक आउट प्रक्रिया का परीक्षण करने को कहा जा सकता है, जहाँ आप चेकआउट करके देखते है कि वह कितना यूजर फ्रेंडली है।