रवि. जुलाई 21st, 2024

मंडलायुक्त व डीआईजी ने चुनाव की तैयारियों की समीक्षा, नोडल अधिकारी की सौंपी जिम्मेदारी

अमरोहा। जागरूक यूथ न्यूज


विधानसभा निर्वाचन 2022 को शांतिपूर्ण निष्पक्ष पारदर्शी संपन्न कराने के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट सभागार में मंडला आयुक्त आंजनेय कुमार और डीआईजी शलभ माथुर नोडल अधिकारियों के साथ निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की । नोडल अधिकारी को सौंपी गई जिम्मेदारियों की बिंदुवार जानकारी हासिल करके आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन की तैयारियां को गंभीरता से लिया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। कहा कि सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करते हुए सभी तैयारियां करें ।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें


आयुक्त महोदय ने प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि प्रशिक्षण गुणवत्तापूर्ण दिया जाए प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार का मतदान कार्मिक को कंफ्यूजन नहीं होना चाहिए जिससे कि सुगमता पूर्वक मतदान कर्मी मतदान करा सकें । कहा कि दिव्यांग तथा 80 प्लस के लोगों को चिन्हित कर लिया जाए और उन्हें भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार मतदान करने की सुविधा प्रदान की जाए । कहा की सभी सखी बूथों पर शौचालय सेपरेट होना चाहिए स्नानघर को भी उससे कनेक्ट करवाया जाए कहा कि सखी बूथों पर सभी मूलभूत सुविधाएं अवश्य होनी चाहिए ।

कहा कि पोलिंग पार्टी रवानगी के लिए सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर लिया जाए विधानसभा वार पोलिंग पार्टियों रवानगी के लिए चार्ट तैयार किया जाए। कहा की पोलिंग पार्टी के साथ लगने वाला फोर्स और वाहन की रवानगी एक ही जगह से होनी चाहिए और पोलिंग पार्टी पहुंचने पर संबंधित बूथ पर उसे रुकने के लिए कंबल व बिस्तर की व्यवस्था अवश्य होनी चाहिए । कहा की प्रत्येक बूथ पर मतदान करवाने के लिए पहुंचे मतदान कर्मियों को गुणवत्तापूर्ण भोजन की सुविधा होनी चाहिए रसोईया को अवगत करा दिया जाए कि समय से भोजन की व्यवस्था प्रत्येक मतदान कर्मी को अवश्य दे मतदान कर्मियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए ।

कहा की संवेदनशील बूथों की वेबकास्टिंग अवश्य कराई जाए और वहां पर प्रकाश के लिए इमरजेंसी लाइट की व्यवस्था होनी चाहिए कहा की है एफएसटी एसएसटी टीमों द्वारा लगातार अभियान चलाकर कार्यवाही किया जाए आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित कोई भी शिकायत मिलती है तो उस पर संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए ।

प्रभारी अधिकारी स्वीप जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता की एक्टिविटी प्रतिदिन प्रत्येक विद्यालय में होनी चाहिए जनपद में मतदान का प्रतिशत कम नहीं होना चाहिए । जिलाधिकारी बाल कृष्ण त्रिपाठी जी ने आयुक्त महोदय जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जो भी निर्देश दिए गए हैं उनका शत-प्रतिशत पालन कराया जाएगा किसी भी प्रकार की निर्वाचन से संबंधित शिकायत का मौका नहीं दिया जाएगा ।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त व न्यायिक मुख्य विकास अधिकारी जिला विकास अधिकारी उपजिलाधिकारी राजीव कुमार सुधीर कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी व निर्वाचन में लगाई गई टीमों के नोडल अधिकारी उपस्थित रहे ।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post