Fri. Jun 21st, 2024

मुख्य सचिव ने दिये आदेश, रिक्तियों का विवरण विभाग भर्ती अधियाचन आयोग को एक सप्ताह में भेजे

By Bhoodev Bhagalia Jul1,2022

देहरादून। नेटवर्क

मुख्य सचिव ने सभी विभागों से इस वर्ष का भर्ती अधियाचन आयोग को एक सप्ताह में भेजने और अपना कैलेंडर भी तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

गुरुवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ.एस.एस.संधू ने विभागों की ओर से आयोग को भेजी जाने वाली रिक्तियों के अधियाचन के सम्बन्ध में बैठक ली। मुख्य सचिव ने कार्मिक विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि त्रुटिरहित अधियाचन भेजे जाने के लिए पोर्टल बेस्ड व्यवस्था बनाई जाए। पोर्टल के माध्यम से अधियाचन भेजे जाने से त्रुटि होने की संभावना समाप्त हो जाएगी। साथ ही पोर्टल होने से समय की भी बचत होगी।

मुख्य सचिव ने सभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि 1 जुलाई से 30 जून के अनुसार समय से अधियाचन भेजना सुनिश्चित करें। जिन विभागों की ओर से इस भर्ती वर्ष के लिए लिए अधियाचन भेजे जाने हैं और अभी तक नहीं भेजे हैं। अगले एक सप्ताह के भीतर अधियाचन आयोगों को भेज दें। साथ ही आयोगों को त्रुटिरहित अधियाचन भेजे जाएं।

मुख्य सचिव ने सभी विभागों को अपना कैलेंडर भी तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागों के ढांचे भी बहुत पुरानी व्यवस्था पर चल रहे हैं, विभागों में बहुत से ऐसे पद भी हैं जिनकी आधुनिक परिस्थितियों में आवश्यकता नहीं है और लंबे समय से रिक्त भी चल रहे हैं। जबकि जिन पदों की आवश्यकता है उन पदों का सृजन ही नहीं हुआ है।

 

उन्होंने कहा कि एक ऐसा सिस्टम विकसित किया जाए कि प्रत्येक विभाग 2, 3 साल में अपने ढांचे की समीक्षा कर, आवश्यक पदों का सृजन करे और अनावश्यक पदों को समाप्त करे।

मुख्य सचिव ने लोक सेवा आयोग की ओर से की जाने वाली डीपीसी बैठकों के लिए सचिवालय में कमरे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे अधिकारियों का भी समय बचेगा।

बैठक में सचिव शैलेश बगोली,डॉ.पंकज कुमार पांडेय,रविनाथ रमन एवं वीवीआरसी पुरुषोत्तम सहित अन्य विभागीय उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

 

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *