बेरोजगार भत्ता व नौकरी पाने के लिये ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, ये डॉक्यूमेंट्स है जरूरी

नई दिल्ली। नेटवर्क


बेरोजगार को आर्थिक सहायता देने के लिए बेरोजगारी भत्ता सरकार दे रही है। दिल्ली में सरकार ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं को 5,000 रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता मुहैया करा रही है। इस योजना का लाभ लेने लिये आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

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ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, रेसिडेंसियल सर्टिफिकेट, आई कार्ड, मोबाइल नंबर, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी।

ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई
आपको सबसे पहले दिल्ली सरकार की पोर्टल https://jobs.delhi.gov.in/  पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर Job Seeker का ऑप्शन दिखेगा। उस जिस पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। इसमें सारी डिटेल भरकर अपनी शैक्षिक योग्यता दर्ज करें। इसके बाद सब्मिट पर क्लिक करें। उसके बाद आपके मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड आ जाएगा। इसके जरिए लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद Job Seeker के विकल्प से एडिट या अपडेट प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करना होगा। अब सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें। आपका ऑनलाइन आवेदन सब्मिट हो जायेंगा। इसके बाद संबधिंत विभाग आपके शैक्षिक योग्यता के डॉक्यूमेंट्स को सत्यापन करने के बाद भत्ता जारी कर दिया जायेगा।

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