Wed. Aug 10th, 2022
Investment idea

नई दिल्ली। नेटवर्क

Business idea अपना बिजनेस करने की योजना बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा बेहतर आइडिया दे रहे हैं, जिसमें आपकी बंपर कमाई होगी. इस बिजनेस को थोड़े से पैसे लगाकर स्टार्ट किया जा सकता है और महीने में अच्छी खासी कमाई हो सकती है। साबुन बनाने की फैक्ट्री का बिजनेस बेहद ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं। इसमें कपड़े साफ करने और नहाने का साबुन बना सकते है।

इस बिजनेस में आपको केंद्र सरकार आपको देगी। सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत आपको आसानी से कर्ज मिल जाएगा। आज के समय में साबुन की मांग गांव से लेकर शहरों तक में होती है। ऐसे में साबुन बनाने का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। साबुन बनाने के लिए फैक्ट्री की शुरुआत एक लाख से लेकर 4 लाख रुपये किया जा सकता है।

सरकार दे रही लोन

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 80 फीसदी का लोन भी मिल सकता है। केंद्र सरकार के मुद्रा योजना के तहत न केवल लोन मिलना आसान है, ​बल्कि पूरे बिजनेस का प्रोजेक्ट भी तैयार किया जा सकता है। कुल 7 महीने में आप इसकी औपचारिकताएं पूरी कर प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं. मुद्रा स्कीम की प्रोजेक्ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, आप 1 साल में करीब 4 लाख किलो का कुल प्रोडक्शन कर सकेंगे। इसकी कुल वैल्यू करीब 47 लाख रुपये होगी।

6 लाख रुपये हो सकती है सालाना कमाई
खर्च और अन्य देनदारियां देने के बाद आपको हर साल 6 लाख रुपये का मुनाफा होगा. इस यूनिट को लगाने के लिए आपको कुल 750 स्क्वैयर फीट के एरिया की जरूरत होगी। इसमें 500 स्क्वैयर फीट कवर्ड और बाकी का एरिया अनकर्वड होगा। इसमें मशीनों सहित कुल 8 उपकरण लगेंगे। मशीनों व उन्हें लगाने की कुल लागत महज 1 लाख रुपये होगी।

क्या प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज को सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाता ह। इस योजना के तहत सरकार बिना गारंटी के लोन देती है. यानी लोन लेने के लिए लाभार्थी से प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके तहत लिए जाने वाले लोन पर अलग-अलग ब्याज दर लगती है और ये आपके काम के तरीके पर भी निर्भर करता ह। हालांकि, न्यूनतम ब्याज दर करीब 12 फीसदी तक रहता है।
कच्चा माल कहा मिलता है

इस बिजनेस को शुरू करने के लिये कच्चे माल की आवश्यकता होगी । छोटे शहरे में थोड़ा मुश्किल से कच्चा माल मिलता है। दिल्ली, मेरठ, कानपुर देहरादून, सहित बड़े शहरों मिल जाता है। इंडिया मार्ट जैसे कई बेवसाइडों पर जाकर भी कच्चे माल की जानकारी की जा सकती है।

विज्ञापन कैसे करें।

बिजनेस को बड़ करने के लिये कई प्रकार के विज्ञापन (Advertisement) कर सकते है। क्षेत्रिये अखबारों, लोकल न्यूज चैनल, पोस्टर, बनर और ऑडिय के माध्यम से कर सकते है। अपने बजट के अनुसार चुन सकते है।

सरकार से रजि. लेने की प्रक्रिया

सरकार से रजि. (Reg.) लेना भी जरूरी होता है। इसके लिये प्रत्येक स्टेट का अलग-अलग नियम है। बिजनेस शुरू करने के लिये आप उद्योग आधार (Udyog Aadhaar) से भी शुरू कर सकते है। GST जीएसटी भी लेना जरूरी होता है। ये सब प्रक्रिया अब ऑनलाइन होती है। जो आसानी से मिल जाता है। ज्याद बड़ा बिजनेस होने पर श्रम विभाग से भी रजि. नंबर लेना होता है।