Virat Kohli : विराट कोहली को मिला द टूर्नामेंट का अवॉर्ड, बनाये थे ये रिकॉर्ड

Virat Kohli

Virat Kohli:  नई दिल्ली। बल्लेबाज विराट कोहली भारत में संपन्न वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने के साथ वर्ल्ड कप इतिहास में एक टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने जबकि मोहम्मद शमी शुरुआती चार मैचों में बाहर रहने के बावजूद सबसे सफल गेंदबाज रहे. कोहली ने वर्ल्ड कप 2023 में 11 मैच में 95.62 की औसत से 765 रन बनाए जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है, उन्होंने तीन शतक और छह अर्धशतक जड़े. वह हालांकि भारत को एक बार फिर चौंपियन बनवाने में नाकाम रहे.

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

रनों की बारिश करने वाले कोहली को मिला बड़ा तोहफा

Virat Kohli Records
Virat Kohli Records

कोहली ने अपने आदर्श और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा जो 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे थे. भारत को हालांकि 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही हार का सामना करना पड़ रहा था. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 11 मैच में एक शतक और तीन अर्धशतक से 54.27 की औसत से 597 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे.

जीत लिया श्मैन ऑफ द टूर्नामेंटश् का अवॉर्ड

टॉप पांच बल्लेबाजों में कोहली और रोहित के बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक (594 रन) और न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र (578 रन) तथा डेरिल मिशेल (552 रन) शामिल रहे. खिताब जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे सफल बल्लेबाज डेविड वॉर्नर रहे जो इस सूची में 535 अंक के साथ छठे स्थान पर रहे. भारत के शुरुआती चार मैचों से बाहर रहने के बावजूद शमी सात मैच में 10.70 के शानदार औसत से 24 विकेट चटकाकर टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज रहे.

Rohit Sharma : हर बार रोहित शर्मा इस गलती से होते है आउट, अब पछता रहे होंगे हिटमैन