सोम. जुलाई 22nd, 2024

शिक्षित बेरोजगार युवाओं को हर महीने 5000 रुपये और अस्थाई नौकरी देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली। नेटवर्क


शिक्षित बेरोजगार के लिये सरकार बेरोजगार भत्ते के साथ नौकरी देने का काम कर रही है। दिल्ली सरकार रोजगार की तलाश में बेरोजगारों को आर्थिक सहायता देने के लिए बेरोजगारी भत्ता दे रही है। दिल्ली में सरकार ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं को 5,000 रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता मुहैया करा रही है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

हर परिवार से एक युवा को रोजगार देगी सरकार, एक्शन प्लान तैयार

वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके बेरोजगारों को 7,500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। वैसे, कई अन्य राज्यों में भी शिक्षित बेरोजगार युवकों के लिए ऐसी ही स्कीम चलाई जा रही है। सरकार ने एक बेवसाइड लांच की थी जिसके माध्यम से नौकरी देने की व्यवस्था की जा रही है। बेवसाइड पर रजि. करने के बाद संबधिंत विभाग या कंपनी संपर्क करती है। जिससे बेरोजगारों को नौकरी भी मिल रही है। साथ ऐसे शिक्षित बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिली है उने सरकार बेरोजगार भत्ता दे रही है।

सरकार बेरोजगारों को निजी क्षेत्र में देगी रोजगार, ऐसे करना होगा आवेदन

दिल्ली में बेरोजगारी भत्ता उन्हीं युवाओं को मिलता है, जिन्होंने एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन कराया है। इसी रजिस्ट्रेशन के जरिए पता चलता है कि कितने बेरोजगार युवक हैं। बेरोजगार युवक को रोजगार मिलने तक यह सहायता राशि दी जाती है। यदि आप ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं और अभी तक नौकरी नहीं पा सके हैं, तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

बेरोजगार सेवामित्र पोर्टल पर कराये पंजीयन, मिलेगा रोजगार व फ्री टैबलैट

दिल्ली सरकार की इस स्कीम का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जिन्होंने दिल्ली के एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन कराया है। गौरतलब है कि इसी रजिस्ट्रेशन के जरिए पता चलता है कि किसी क्षेत्र में कितनी संख्या में लोग बेरोजगार हैं। इसके अलावा दिल्ली से आप ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं और अभी तक आपको नौकरी नहीं मिली है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको यह राशि तब तक मिलेगी जब तक कि आपको नौकरी ना मिल जाए।

इन कागज़ात की होगी आवश्यकता

दिल्ली सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, रेसिडेंसियल सर्टिफिकेट, आई कार्ड, मोबाइल नंबर, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता पड़ेगी। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपनी नजदीकी सीएससी शाखा यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर जानकारी ले सकते हैं।

बेरोजगार भत्ता व नौकरी पाने के लिये ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, ये डॉक्यूमेंट्स है जरूरी बेरोजगार भत्ते के लिये यहां करे आवेदन

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *