Sun. Aug 14th, 2022
how to do e kyc of e shram card

नई दिल्ली। नेटवर्क

केंद्र सरकार ने देश में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना के अर्न्तगत योजनाओं का लाभ देने के लिये शुरू की है। जिसका मकसद गरीबों के जीवन स्तर में सुधार लाना है। इस योजना के तहत गरीब मजदूरों को मासिक भत्ता, 2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा कवर सहित कई अन्य फायदे मिलते हैं।

अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवा रखा है या इस स्कीम के तहत कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है या करने वाले हैं तो आपके लिए ये खबर बड़े काम की है। अगर आपने आवेदन करते समय कोई गलती कर दी है तो हो सकता है कि आपका रजिस्ट्रेशन रद्द हो जाए। आपका कार्ड भी कैंसिल किया जा सकता है.

IAS इंटरव्यू में पूछा औरत का ऐसा कौन सा रूप है जिसे सब देखते हैं लेकिन, उसका पति कभी नहीं देख सकता?

ई-केवाईसी e-kyc भी है जरूरी
ई-श्रम कार्ड के लिए बैंक खाता होना और उसका केवाईसी होना जरूरी है। अगर आपके बैंक खाते की केवाईसी नहीं हो रखी है तो इसे जरूर करवा लें। जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक में जाकर आसानी से केवाईसी करा सकते हैं। इसके लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी बैंक में देनी होगी। इसके अलावा खाते से मोबाइल नबंर को लिंक करना होगा ताकि योजना का लाभ उठाने में कोई परेशानी न हो। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो किस्त बैंक खाते में नहीं आएगी।

ई-श्रम कार्ड की जारी हुई दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

इस योजना के पात्र लोगों के बैंक खाते में भत्ते की पहली किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है. जिन्होंने पूरी जानकारी नहीं दी है उनके खाते में दूसरी किस्त नहीं आएगी। अब तक ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत 10 करोड़ से ज्यादा कामगार कार्ड बनवा चुके हैं।

पूरी और सही जानकारी भरें
ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते समय कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं कि उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। अगर आपने आवेदन के समय पूरी जानकारी नहीं दी है या जानकारी को छुपाया है तो आपका कार्ड कैंसिल हो सकता है। इसलिए ई-श्रम कार्ड के लिए आवदेन करते समय अपनी पूरी जानकारी ठीक से भरें. इसमे गलती न करें। सभी जानकारी भरने के बाद इसकी दोबारा जांच जरूर कर लें।

किन- किन का हो सकता है रिजेक्ट ई-श्रम कार्ड
श्रम कार्ड का रजि. करते समय सरकार के नियमों के अनुसार गलत जानकारी दी है तो उनका कार्ड भी रिजेक्ट हो सकता है। जिनका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या कर्मचारी राज्य बीमा निगम ईएसआईसी के सदस्य है फिर भी ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है तो ऐसे में आपको दो समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। या तो आपका कार्ड रिजेक्ट होगा या फिर ईएसआईसी की सदस्यता भी रिजेक्ट हो सकती है।

आपका ई-श्रम कार्ड रिजेक्ट तो नहीं हुआ, यहां क्लिक करें ई-श्रम कार्ड रिजेक्ट