शिक्षा विभाग में निकली भर्ती, जाने कैसे करें आवेदन

नई दिल्ली। नेटवर्क


शिक्षक बनने के लिये एक सुनहरा मौका है। शिक्षा विभाग ने प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर के 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। शिक्षा विभाग बिहार की प्राथमिक विद्यालयों में भर्तियां की जाएंगी। इस भर्ती के तहत हेड टीचर के 40506 खाली पद भरे जाएंगे। हालांकि, इन पदों के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इसमें आवेदन फॉर्म 28 मार्च के बाद भरे जाएंग।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल 2022 तक रखी गई है। इसमें सभी वर्गों के उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं.। ऐसे में जो उम्मीदवार इसमें आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन अच्छे से चेक कर लेना चाहिए।

कुल पद- 40506
सामान्य वर्ग 16204
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 4048
एससी 6477, एसटी के लिए 418
ईबीसी 7290
बीसी 4861 एवं बीसी महिला के लिए 1210
इसके अलावा दिव्यांग के लिए भी चार प्रतिशत सीट आरक्षित है. इसमें दृष्टि बाधित के लिए 421, मूक बधिर के लिए 410, अस्थि दिव्यांग के लिए 397 एवं मनोविकार-बहुदिव्यांग के लिए 392 पद आरक्षित है।

शैक्षणिक योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को न्यूनतम निर्धारित अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इसके अलावा डीएलएड/बीटी/बीएड/बीएएड/बीएससीएड/बीएलएड में पास होना चाहिए।

आयु सीमा

बिहार सरकार, पंचायतीराज संस्थान व नगर निगम संस्थान के तहत कार्यरत शिक्षक के लिए न्यूनतम व अधिकतम आयु सीमा अलग से तय नहीं की जाएगी. लेकिन अधिकतम आयु सीमा दिनांक 1 अगस्त 2021 तक वार्ध्दक्य सेवानिवृत्त की उम्र जो 60 वर्ष तय है, से अधिक नहीं होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. इसमें लिखित परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी। चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू शामिल नहीं है। इच्छुक उम्मीदवार bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *