Wed. Aug 10th, 2022
cash getty12

नई दिल्ली। नेटवर्क

आज के महंगाई के समय में भविष्य के लिये बचत करना मुश्किल हो गया है। बचत से ही हम किसी भी आर्थिक संकट का आसानी से मुकाबला कर सकते हैं। लेकिन बढ़ते खर्चों को देखते हुए हर महीने बचत के लिए एक रकम का निकालना भी बड़ा मुश्किल है।

इन तमाम समस्याओं का समाधान है सिप यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान. म्‍यूचुअल फंड सिप के माध्यम से आप नियमित रूप से छोटी-छोटी बचत निवेश कर सकते हैं। एसआईपी के माध्यम से निवेश करना काफी आसान है. खास बात ये है कि एसआईपी से आप छोटी-छोटी रकम बचाकर निवेश कर सकते हैं।

वित्त सलाहकार कहते हैं कि अगर आप रोजाना महज 50 रुपये बचाते हैं और हर महीने एसआईपी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आप कुछ ही सालों में लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं. एसआईपी से आप 500 रुपये का भी निवेश कर सकते हैं. म्‍यूचुअल फंड में कई ऐसी योजनाएं हैं जिनमें लंबी अवधि के निवेश पर 12 से 15 फीसदी सालाना का रिटर्न मिल सकता है।

जानकारों के मुताबिक, अगर आप रोज 50 रुपये की बचत करते हैं, तो यह बचत महीनेभर में 1500 रुपये की हो जाएगी. अगर आप इन 1500 रुपयों की हर महीने एसआईपी शुरू करते हैं। इस बचत को 5 साल लगातार जारी रखते हैं तो आपकी जमा रकम 90,000 रुपये हो जाती है. इस पर सालाना रिटर्न 12 फीसदी भी मिलता है, तो आपके 90,000 रुपये 1.20 लाख रुपये से ज्‍यादा हो जाएंगे।

इसी तरह अगर आप इस बचत को 15 साल तक जारी रखते हैं 15 साल बाद आपके हाथों में 7.50 लाख रुपये से ज्यादा का फंड इकट्ठा हो जाएगा। और 25 साल में यही रकम बढ़कर 28.5 लाख रुपये हो जाएगी।

एसआईपी में निवेश की रकम बढ़ाते रहने से आपके रिटर्न में भी वृद्धि होती रहेगी. समय के साथ एसआईपी की राशि भी बढ़ाते रहना चाहिए। जो आपके भविश्य में काम दे सकती है।