Mon. Jun 24th, 2024

यशस्वी जायसवाल ने 34 व शिवम दुबे ने 32 गेंदों में बनाये इतने रन, कई दिग्गज खिलाड़ियों के तोड़े रिकॉर्ड

Yashasvi Jaiswal

इंदौर: युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (34 गेंद में 68 रन) और शिवम दुबे (32 गेंद में 63 रन) के शानदार अर्धशतकों के बूते भारत ने 26 गेंद पहले छह विकेट के बड़े अंतर से मैदान मार लिया। तीन मैच की टी-20 सीरीज में भारत की यह लगातार दूसरी जीत थी, ऐसे में सीरीज पर भी मैन इन ब्लूज को कब्जा हो गया। भारत ने मोहाली में खेले गए पहले टी-20 में छह विकेट से जीत दर्ज की थी। अब श्रृंखला का आखिरी और तीसरा मुकाबला बेंगलुरु में 17 जनवरी को खेला जाएगा।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

अपने घर में भारत की यह लगातार 15वीं टी-20 सीरीज है। ओवरऑल (स्वदेश और विदेश) लगातार 10वीं T-20 सीरीज जीत। विस्फोटक ऑलराउंडर शिवम दुबे के बल्ले से लगातार दूसरा अर्धशतक निकला, आज उन्होंने 63 रन बनाकर अपने करियर की सबसे बड़ी पारी खेली।

 

गेंदबाजी से एक विकेट और बल्लेबाजी में पांच चौके और चार गगनचुंबी छक्के के बूते शिवम दुबे ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपना दांवा और मजबूत कर लिया है। यशस्वी जायसवाल ने 34 गेंद पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 68 रन बनाए, इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की। 1 जून से शुरू हो रही टी-20 वर्ल्ड कप से पहले यह भारत की आखिरी सीरीज है।

 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपने 150वें टी-20 इंटरनेशनल मैच को यादगार नहीं बना पाए और पारी के पहले ओवर में ही फजलहक फारुकी की गेंद पर बोल्ड होकर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। पिछले 14 महीने में अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे विराट कोहली (16 गेंद पर 29 रन) अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। उन्होंने तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक की गेंद पर मिड ऑफ पर कैच दिया, जिससे यशस्वी जायसवाल के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी का भी अंत हुआ।

अफगानिस्तान ने बनाए थे 172 रन

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और फिर पहले सात ओवर के अंदर अफगानिस्तान के तीन विकेट निकालकर उसे दबाव में ला दिया था। मगर पठानों ने निर्धारित 20 ओवर में 172 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 32 रन देकर तीन विकेट लिए।

 

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने फिर से किफायती गेंदबाजी करके चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए। गुलबदीन नईब ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंद पर 57 रन की पारी खेली, लेकिन अगर अफगानिस्तान अंतिम चार ओवर में 55 रन जुटाने में सफल रहा तो उसका श्रेय नजीबुल्लाह जादरान (21 गेंद पर 23 रन), मुजीब-उर-रहमान (नौ गेंद पर 21 रन) और करीम जनत (10 गेंद पर 20 रन) को जाता है। अर्शदीप के पारी के अंतिम ओवर में चार विकेट गिरे जिसमें दो रन आउट हुए।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post