मंगल. जुलाई 23rd, 2024

Yashasvi Jaiswal :यशस्वी जायसवाल ने तोड़े विराट कोहली के ये दो बड़े रिकॉर्ड

Yashasvi Jaiswal record, India vs England test Series: इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारतीय खब्बू सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का बल्ला जमकर बोल रहा है। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवे टेस्ट मैच में जायसवाल ने पूर्व कप्तान विराट कोहली का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

जायसवाल ने अबतक 94.29 की औसत और 77.46 के स्ट्राइक-रेट से पांच मैचों की 9 पारियों में 700 रन बनाए हैं। वे अबतक इस सीरीज में दो दोहरे शतक और दो अर्धशतक जड़ चुके हैं। इसी के साथ उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 1000 रन पूरे कर लिए हैं। विनोद कांबली के बाद सबसे तेजी से 1000 टेस्ट रन बनाने वाले जायसवाल दूसरे बल्लेबाज। इतना ही नहीं जायसवाल इंग्लैंड के ख‍िलाफ एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। कोहली ने 2016-17 में इंग्लैंड के ख‍िलाफ होम सीरीज में 655 रन बनाए थे। तब कोहली ने भी दो दोहरे शतक जड़े थे।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

इतना ही नहीं जायसवाल ने कोहली के एक सीरीज में ऑलटाइम बेस्ट स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में 692 रन बनाए थे। जायसवाल एक सीरीज में 700 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। ऐसे में अगर वे यहां से 74 रन और बना लेते हैं तो ‘लिटिल मास्टर’ के नाम से मशहूर भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का 53 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट में पहले दो स्थान पर गावस्कर का नाम आता है। गावस्कर ने 1971 और 1978-79 से वेस्ट इंडीज के खिलाफ 700 से भी ज्यादा रन ठोके थे। उस दौर में वेस्ट इंडीज दुनिया की सबसे खूंखार टीमों में से एक थी। दुनिया का कोई भी बल्लेबाज करेबियाई गेंदबाजों का सामना करने से डरता था। तब गावस्कर ने मैलकम मार्शल, जोएल गार्नर, एंडी रॉबर्ट्स, कॉलिन क्रॉफ्ट और माइकल होल्डिंग जैसे घटक गेंदबाजों का सामना करते हुए दो बार ऐसा किया था।

सुनील गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट सीरीज में गर्दा उड़ा दिया था। गावस्कर ने 4 टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड 774 रन बनाए थे। इस दौरान उन्हों 154.80 की औसत से एक दोहरा शतक सहित 4 शतक और तीन अर्धशतक ठोके थे। यह अब भी किसी टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड है। वहीं 1978-79 के वेस्टइंडीज दौरे पर उन्होंने 6 मैच में 91.50 औसत की औसत से 732 रन जड़े थे। इस दौरान महान बल्लेबाज ने चार शतक लगाए थे।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post