World Cup 2023 Points Table : क्रिकेट की दुनिया में नंबर वन पर पहुंची टीम इंडिया, जाने कौन-कौन रिकॉर्ड करे पार

World Cup 2023 Points Table

World Cup 2023 Points Table : नई दिल्ली। वर्ल्ड कप में अबतक की सुपर टीमों में भारत शामिल हो गया है। वर्ल्ड कप के सभी मैंच भारत ने जीत लिये है और पाउंट स्कोर में सबसे आगे है। अगर बात कर सेमीफाइनल की तो भारत सबसे आगे है। आठ मैंचों में भारत ने आठ मैंच जीत लिये है। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 327 रनों का टारगेट सेट किया. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम 83 पर ही ढ़ेर हो गई और भारत ने एक बड़ी जीत दर्ज की. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 में नंबर-1 पर अपनी जगह पक्की कर ली है. तो आइए आपको बताते हैं प्वॉइंट्स टेबल का ताजा हाल क्या है.

virat kohli world record 1

भारत-साउथ अफ्रीका ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

वर्ल्ड कप 2023 में अब तक 37 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इसके बाद आलम ये है कि टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. जहां, सभी मैच जीतकर 16 अंकों के साथ भारतीय टीम प्वॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है. वहीं, दूसरे नंबर पर 12 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका है. ऐसे में अब ये कहना गलत नहीं होगा की भारतीय टीम पहला सेमीफाइनल खेलने के लिए तैयार है.

 

2 स्थान के लिए 4 टीमें दावेदार

भारत और साुथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. मगर, अभी 2 टीमों के लिए टॉप-4 में जगह बची हुई है. ऐसे में अब सेमीफाइनल की रेस में 4 टीमें हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के पास मौका है. ऑस्ट्रेलिया के पास अभी 2 मुकाबले बचे हैं और वो यदि एक मैच भी जीत लेती है, तो वह आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. मगर, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के पास एक-एक मैच बचे हैं और दोनों ही टीमों के 8-8 अंक हैं. ऐसे में जो टीम जीतेगी उसके आगे बढ़ने के चांसेस अधिक हो जाएंगे.

 खुशी से झूम उठीं अनुष्का शर्मा ने पति Virat Kohli पर ऐसे लुटाया प्यार

मगर, इन 3 टीमों के अलावा अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पास भी अभी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है. अफगान टीम ने 7 मैच खेले हैं, जिसमें से 4 जीते हैं और 8 अंकों के साथ वो भी दावेदारी पेश कर रही है. हालांकि, इस टीम का नेट रन रेट उसके लिए खतरा बन सकता है, क्योंकि इन सबमें से सबसे खराब रन रेट (-0.330) अफगानिस्तान का ही है.

India vs South Africa
India vs South Africa

विराट कोहली ने 121 गेंदों पर 10 चौके जड़ते हुए नाबाद 101 रन की पारी खेली

टीम इंडिया की रन मशीन विराट कोहली ने 121 गेंदों पर 10 चौके जड़ते हुए नाबाद 101 रन की पारी खेली। मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मध्यक्रम के बैटर श्रेयस अय्यर का बल्ला भी जमकर बोला। श्रेयस अय्यर ने टीम के लिए चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 87 गेंदों पर 88.50 की स्ट्राइक रेट से सात चौके एवं दो छक्के जड़ते हुए 77 रन की शानदार पारी खेली।

कप्तान रोहित ने छह चौके एवं दो छक्के जड़ते हुए 40 रन का योगदान दिया

टीम के सलामी बल्लेबाज व कप्तान रोहित ने पारी का आगाज करते हुए 24 गेंदों पर166.66 की स्ट्राइक रेट से छह चौके एवं दो छक्के जड़ते हुए 40 रन का योगदान दिया। राहुल द्रविड़ और रोहित अय्यर को शुरुआती मैचों में फ्लॉप होने के बाद भी निरंतर मौके देते रहे| आज कठिन परिस्थिति में अय्यर ने शानदार पारी खेलकर कोहली का साथ देकर टीम को विशाल स्कोर तक पहुँछाने में अहम भूमिका निभाई|

 विराट, जडेजा, शमी सहित इन खिलाड़ियों ने बनाये बर्ल्ड कप में रिकॉर्ड, इनकी टक्कर में कोई नहीं

सलामी बल्लेबाज गिल 24 गेंद में 23 रन बना सके। वहीं राहुल ने पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 17 गेंद में 18 एवं सूर्यकुमार यादव ने छठवें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 14 गेंद में तेजी से 22 रन का योगदान दिया। आखिर में जडेजा ने 15 गेंद पर 3 चौके और एक छक्का जड़ते हुए 29 रन की नाबाद पारी खेली|

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका की टीम नियमित अन्तराल पर विकेट गंवाती रही

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका की टीम नियमित अन्तराल पर विकेट गंवाती रही। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 83 रन बना सकी और भारत ने इस टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए एक और आसान जीत हासिल की। टीम इंडिया के लिए जडेजा ने 5 विकेट, शमी-कुलदीप ने 2-2 विकेट और एक विकेट सिराज ने चटकाया.