शनि. जुलाई 27th, 2024

सरकार नौंवी व 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए देगी साइकिल, जानें आवेदन की प्रक्रिया

नई दिल्ली। नौंवी व 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार बड़ा फायदा देने वाली है। जिन छात्रों के स्कुल दूर है उन्हें सरकार साइकिल देने जा रही है। साइकिल योजना का लाभ उन्ही विद्यार्थियों को मिलेगा, जिनका स्कूल उनके घर से दो किलोमीटर दूरी पर है। एससी वर्ग के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। विभाग की ओर से साइकिल खरीद के लिए 3100 रुपये व 3300 रुपये निर्धारित किए हैं।

हरियाणा सरकार सरकारी स्कूलों की नौंवी व 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा साइकिल मुहैया कराई जाएगी। गुरुग्राम के सिविल लाइंस क्षेत्र स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में 20 सितंबर को जिला स्तरीय साइकिल मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में जिले के चारों खंडों के

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

शिक्षा विभाग की योजना के अनुसार अनुसूचित जाति के नौंवी व 11वीं कक्षा के ऐसे छात्र-छात्राओं को साइकिल दिए जाने हैं, जिनके गांव में नौंवी व 11वीं का स्कूल नहीं है। यह छात्र-छात्राएं अपने गांव से दो किलोमीटर दूर किसी अन्य गांव के स्कूल में पढ़ने जाते हों। जिला स्तरीय मेले में छात्र-छात्राएं अपनी साइकिल पसंद कर सकेंगे।

शिक्षा विभाग ने 20 इंच साइकिल के लिए 3100 रुपये व 22 इंच साइकिल का के लिए 3300 रुपये निर्धारित किया था। साइकिल के रेट जीएसटी समेत तय किए गए हैं। विभाग की ओर से निर्धारित राशि से अधिक रेट की साइकिल लेने पर अभिभावकों को बची हुई राशि का भुगतान अपनी जेब से करना पड़ेगा।

जिला शिक्षा विभाग के सहायक शिक्षा अधिकारी जगदीश अहलावत ने बताया कि मेले के लिए साइकिल विक्रेताओं को आमंत्रित किया गया है। विक्रेता आगामी 20 सितंबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सिविल लाइंस में छात्र-छात्राओं के पसंद करने के लिए साइकिल उपलब्ध कराएंगे। छात्र-छात्राएं साइकिल पसंद करके अपना नाम दर्ज कराएंगे। चारों खंडों के शिक्षा अधिकारियों को साइकिल मेले के आयोजन संबंधी जानकारी दे दी गई है।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *