Wed. Aug 10th, 2022
Taking free ration will not be easy now

देहरादून। नेटवर्क

देशभर में राज्यें सरकार गरीब परिवारों को कोराना काल के बाद से फ्री में राशन Ration दे रही है। कई राज्यें सरकारों ने नियमों में बदलाव किया है। और जो अपात्र है उनके राशन Ration कार्ड को निरस्त किया जा रहा है। यूपी में अपात्र राशन Ration कार्डधारकों के राशनों निरस्त किया गया है।

उत्तराखंड सरकार ने ‘अपात्र का ना-पात्र का हां’ अभियान के तहत अपना राशन Ration कार्ड सरेंडर कराने वाले लोगों का सरकार सम्मान करेगी। साथ ही खाद्य अधिकारियों को सरेंडर राशन Ration कार्डों के स्थान पर नए पात्र लोगों के कार्ड बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं। खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि एक अपील पर लोगों ने खुद आगे आकर राशन कार्ड सरेंडर कराए।

ये भी पढ़े: राशन कार्ड धारकों को साल में मिलेंगे 3 गैस सिलेंडर फ्री, जानें कैसे

सरकार का मानना है कि लोगों के इस फैसले से हजारों वास्तविक पात्र लोगों को निशुल्क और रियायती अनाज की योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा, कार्ड सरेंडर करने वालों को यह महसूस नहीं होना चाहिए कि वो किसी प्रकार के अपराधी है। उन्होंने अच्छा निर्णय किया है।

कार्ड सरेंडर करने के फैसले के लिए उन्हें सम्मानित करने पर विचार किया जा रहा है। आर्य ने कहा कि उनका व्यक्तिगत प्रयास होगा कि कार्ड सरेंडर करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को प्रतीक रूप में सम्मान स्वरूप एक-एक शॉल भी दिया जाए। मंत्री ने कहा कि अब अफसरों को पात्र लोगों को चिह्नित करते हुए उनके राशन कार्ड बनाने के निर्देश दे दिए हैं। नया कार्ड उसी क्षेत्र में बनेगा, जिस क्षेत्र में पुराना कार्ड सरेंडर कराया गया है।

खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि राशन कार्ड सरेंडर करने वाले लोगों का सरकार आभार व्यक्त करती है। उनके सम्मान के लिए तारीख जल्द तय की जाएगी। अंत्योदय परिवारों को साल में तीन गैस सिलेंडर फ्री देने की योजना को लांच करने को सीएम से अनुमति ली जा रही है। जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा।

अपने राशन कार्ड में नए सदस्य की एंट्री करने के लिये करे ऑनलाइन आवेदन

आपका पहले से राशन कार्ड बना हुआ है जिसमें केेवल एक ही युनिट है यानि की एक सदस्य का ही नाम है तो आप अपने परिवार के और सदस्यों के नाम आसानी से ऑनलाइन जोड़ सकते है। इसके लिये आपको केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों राशन कार्ड धारकों के लिए नए-नए नियम बना रही हैं, जिनका पालन करना जरूरी कर दिया है। अगर आप खाद्य आपूर्ति विभाग के नियमों का पालन करते हुए नए सदस्यों का नाम जोड़ सकते है। अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है और आपकी शादी हो गई तो फिर नए नियमों को जरूर पढ़ लें, जिससे आपको गल्ला मिलता रहे है।

आपकी शादी हुई है या आपके परिवार में किसी नए सदस्य की एंट्री हुई है तो आपको उस सदस्य का नाम भी राशन कार्ड में लिंक जरूर करा लें, जिससे आपको राशन का लाभ मिलता रहेगा। आप नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं लिखवाते हैं तो फिर आपको नुकसान उठाना पड़ेगा। इसलिए जोड़ने की प्रक्रिया को विस्तार से जरूर जान लें।

राशन कार्ड में ऐसे जोड़े नए सदस्य का नाम

शादी हैं तो सबसे पहले आधार कार्ड में अपडेट करें।
इसके लिए महिला सदस्य के आधार कार्ड में पति का नाम लिखवाना होता है।
वहीं, अगर आपके परिवार में कोई बच्चा पैदा हुआ है तो उसका नाम जोड़ने के लिए पिता का नाम जरूरी है।
इसके साथ ही एड्रेस भी बदलना पड़ता है।
आधार कार्ड अपडेट करने के बाद संशोधित आधार कार्ड की कॉपी के साथ खाद्य विभाग अधिकारी को राधान कार्ड में नाम जोड़ने की एप्लीकेशन दें। .

ऐसे करें अप्लाई

ऊपर बताए गए प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपनी एप्लिकेशन कार्यालय में जाकर जमा करें।
इसके अलावा आप घर बैठे भी नए सदस्यों का नाम जोड़ने का अप्लाई कर सकते हैं।
इसके लिए आप सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in पर जाएं।
अगर आपके राज्य में ऑनलाइन सदस्यों के नाम जोड़ने की सुविधा हुई तो आप घर बैठे ये काम कर सकते हैं।
दरअसल, कई राज्यों ने अपने पोर्टल पर इसकी सुविधा दी है, जबकि कई राज्यों में ये सुविधा नहीं है।
अपने नजदीक के जनसेवा केन्द्र CSC पर जाकर ऑनलाइन कर सकते है। वहां से प्रिन्ट कॉपी लेकर अपने खाद विभाग या तहसील में जमा करने के बाद राशन मिलना शुरू हो जायेगा।