World Cup 2023 : न्‍यूजीलैंड को इन भारतीय खिलाड़ियों से सता रहा हार की चिंता, यह है वजह

World Cup 2023

World Cup 2023 : नई दिल्‍ली. 15 नवंबर को भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेला जाएगा. मुंबई का वानखेड़े स्‍टेडियम इस मैच की मेजबानी करेगा. वैसे तो दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला रोमांचक होने की उम्‍मीद है लेकिन भारतीय टीम के टूर्नामेंट में अब तक के प्रदर्शन के लिहाज से रोहित ब्रिगेड को जीत का दावेदार माना जा रहा है. भारतीय टीम ने अब तक के अपने अभियान में न्‍यूजीलैंड समेत सभी प्रतिद्वंद्वी टीमों के आसानी से हराते हुए सेमीफाइनल में स्‍थान बनाया है. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही डिपार्टमेंट में अब तक के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए फैंस ही नहीं बल्कि पूर्व क्रिकेटर भी भारत को खिताब का सबसे मजबूत दावेदार मान रहे हैं.

22 अक्‍टूबर को धर्मशाला में हुए मैच में भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड को 12 गेंद शेष रहते 4 विकेट से शिकस्‍त दी थी. इस जीत से निश्चित रूप से टीम मनोवैज्ञानिक लाभ की स्थिति में होगी. हालांकि टीम इस सेमीफाइनल मुकाबले में कोई भी ढिलाई बरतने को तैयार नहीं है. वह जानती है कि नॉकआउट राउंड में पहुंच चुके इस बड़े टूर्नामेंट में अब एक भी हार उसके खिताबी जीत के सपने को चूर-चूर कर सकती है.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

सेमीफाइनल में इन खिलाड़ियों की बैंटिग और बॉलिंग का होगा धमाकेदार प्रदर्शन

टीम इंडिया को वह मैच भी याद होगा जब सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों मिली हार ने वर्ल्‍डकप 2019 में खिताबी जीत की उसकी संभावनाओं को तोड़ दिया था. वर्ल्‍डकप जैसे बड़े टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों के बीच अब तक बराबरी का मुकाबला हुआ है. दोनों टीमों क अब तक वर्ल्‍डकप में 9 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें चार बार भारत जीता है जबकि पांच बार न्‍यूजीलैंड के खाते में जीत आई है.

वर्ल्‍डकप के मैचों में न्‍यूजीलैंड के बेहतर रिकॉर्ड के बावजूद एक अहम बात भारतीय टीम की जीत की संभावनाओं को मजबूत बना सकती है. वर्ल्‍डकप के अंतर्गत भारत में अब तक हुए किसी मुकाबले में न्‍यूजीलैंड की टीम भारत को हरा नहीं पाई है.

 

कीवी टीम कल जब वानखेड़े स्‍टेडियम में भारत के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो निश्चित रूप से यह बात उसके प्‍लेयर्स के दिमाग में होगी. वर्ल्‍डकप में दोनों टीमों के बीच अब तक तीन बार मुकाबला हुआ है और हर बार भारत ने जीत हासिल की है. यही नहीं, भारत के लिए चेतन शर्मा ने हैट्रिक और सुनील गावस्‍कर ने वनडे में अपनी सेंचुरी, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारत में हुए वर्ल्‍डकप मुकाबले में ही बनाई थी.

वर्ल्‍डकप में दोनों टीमों के बीच भारत में पहला मैच 14 अक्‍टूबर 1987 को बेंगलुरु में हुआ था जिसे भारतीय टीम ने 16 रन से जीता था. इसी वर्ल्‍डकप में दोनों टीमें एक बार फिर टकराई थीं, इस बार भारत ने 9 विकेट के बड़े अंतर से कीवी टीम को मात दी थी. चेतन शर्मा ने हैट्रिक लेकर और गावस्‍कर ने शतक बनाकर इस मैच में कीवी टीम को हौसलों को तोड़कर रख दिया था.

भारत ने 107 गेंद शेष रहते हुए इस मैच को जीता था. दोनों टीमों के बीच WC का तीसरा मैच 22 अक्‍टूबर को धर्मशाला में हुआ, जिसे भारत ने चार विकेट से जीता. मोहम्‍मद शमी के पांच विकेट और विराट कोहली की 95 रन की बेहतरीन पारी के लिए इस मैच को याद रखा जाएगा.

 

दोनों देशों के बीच अब तक हुए 117 मैच

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच कुल मिलाकर अब तक 117 मैच हुए हैं जिसमें 59 बार भारतीय टीम ने जीत हासिल की है जबकि 50 बार न्‍यूजीलैंड भारी पड़ा है. दोनों टीमों के बीच एक मैच टाई रहा है जबकि सात मैच हार-जीत के फैसले के बिना समाप्‍त हुए हैं.