World Cup 2023 : इंग्लैंड के इन बल्लेबाजों पर भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया कहर, नहीं बना पाये रन

World Cup 2023

World Cup 2023 : लखनऊ के इकाना स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 229 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की 34.5 ओवर में 129 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत हासिल की। वहीं, इंग्लैंड की छह मैचों में यह पांचवीं हार है। भारतीय टीम अब सेमीफाइनल में में जगह बनाने के करीब पहुंच गई है। वहीं, इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने के कगार पर आ गई है।

World Cup 2023 :बुमराह ने इंग्लैंड की पारी को समेटा

जसप्रीत बुमराह ने 35वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मार्क वुड को क्लीन बोल्ड करके इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। वुड ने एक ही गेंद का सामना किया और वह खाता नहीं खोल पाए। डेविड विली दूसरे छोर पर 16 रन बनाकर नाबाद रहे। वुड के आउट होते ही टीम इंडिया ने मैच को अपने नाम कर लिया। उसने इंग्लैंड को 100 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत के अब छह मैच में 12 अंक हो गए हैं और वह सेमीफाइनल में पहुंचने के करीब है। दूसरी ओर, इंग्लैंड को छह मैचों में पांचवीं हार मिली है और उसके सिर्फ दो अंक हैं।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

भारत की इंग्लैंड पर विश्व कप में 20 साल में यह पहली जीत है। उसे पिछली जीत 2003 में मिली थी। उसके बाद 2011 में दोनों टीमों के बीच मुकाबला टाई रहा था। वहीं, 2019 में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 229 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की 34.5 ओवर में 129 रन पर सिमट गई। भारत के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने इस मुकाबले में भी घातक गेंदबाजी की और चार विकेट अपने नाम किए। अनुभवी जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट चटकाए। कुलदीप यादव को दो और रवींद्र जडेजा को एक सफलता मिली।

India vs England Live score

इंग्लैंड के तीन बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए

भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट चटकाए और इंग्लैंड को दबाव में बनाए रखा। जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गजों के अलावा मार्क वुड भी खाता नहीं खोल पाए। इंग्लैंड के लिए लियाम लिविंगस्टोन ही इकलौते ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने 20 रन का आंकड़ा पार किया। उन्होंने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए। डेविड मलान ने 16, डेविड विली ने नाबाद 16, मोईन अली ने 15, जॉनी बेयरस्टो ने 14, आदिल रशीद ने 13, जोस बटलर और क्रिस वोक्स ने 10-10 रन बनाए।

शमी ने रशीद को किया बोल्ड

मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड को नौवां झटका दिया। उन्होंने आदिल रशीद को क्लीन बोल्ड कर दिया। रशीद 34वें ओवर की छठी गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 20 गेंद पर 13 रन बनाए। मोहम्मद शमी को मैच में चौथी सफलता मिली।

इंग्लैंड को लगा आठवां झटका

इंग्लैंड को आठवां झटका कुलदीप यादव ने दिया। उन्होंने 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर लियाम लिविंगस्टोन को एलबीडब्ल्यू कर दिया। लिविंगस्टोन ने 46 गेंद पर 27 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड की टीम अब हार के कगार पर खड़ी हो गई। वह आखिरी विशुद्ध बल्लेबाज थे। अब डेविड विली के साथ मार्क वुड क्रीज पर हैं। कुलदीप को मैच में दूसरी सफलता मिली है। इससे पहले उन्होंने जोस बटलर को आउट किया था।

कप्तान रोहित शर्मा ने बनाया एक नया रिकॉर्ड, विराट चूके

जडेजा ने वोक्स का विकेट लिया

बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने भारत को सातवीं सफलता दिलाई। उन्होंने 29वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स को पवेलियन भेज दिया। वोक्स 20 गेंद पर 10 रन बनाने के बाद स्टंप आउट हो गए। वह आगे बढ़कर बड़ा शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद की लाइन में नहीं आए हैं। गेंद विकेटकीपर केएल राहुल के पास गई और उन्होंने बिना कोई गलती किए वोक्स को स्टंप कर दिया।

भारत को मिली छठी सफलता

भारत को छठी सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई। उन्होंने 24वें ओवर की पहली गेंद पर मोईन अली को आउट कर दिया। मोईन ने विकेटकीपर केएल राहुल को कैच थमा दिया। उन्होंने 31 गेंद पर 15 रन बनाए। मोईन के आउट होने के बाद क्रिस वोक्स क्रीज पर आए हैं। दूसरे छोर पर लियाम लिविंगस्टोन क्रीज पर हैं।

इंग्लैंड की पारी के 20 ओवर समाप्त

इंग्लैडं के पारी के 20 ओवर समाप्त हो गए हैं। उसने पांच विकेट पर 68 रन बना लिए हैं। लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली क्रीज पर हैं। दोनों ने छठे विकेट के लिए 16 रन की साझेदारी कर ली है।

इंग्लैंड को लगा पांचवां झटका

भारत के खिलाफ इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। कुलदीप यादव ने टीम इंडिया को पांचवीं सफलता दिलाई। उन्होंने 16वें ओवर की पहली गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को क्लीन बोल्ड कर दिया। बटलर 23 गेंद पर 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनके आउट होने के बाद लियाम लिविंगस्टोन क्रीज पर आए हैं। दूसरे छोर पर मोईन अली हैं।