Mohammed Shami : विश्व कप में मोहम्मद शमी ने अमरोहा का नाम किया रोशन, बनाये ये रिकॉर्ड

Mohammed Shami

Mohammed Shami: अमरोहा। विश्व कप 2023 में मोहम्मद शमी को दो मैंचों में खेलने का मौका मिला है जिसमें दोनों में अच्छा प्रदर्शन किया है। मोहम्मद शमी के प्रदर्शन से अमरोहा के क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह देखने को मिला है।

खेल के जानाकारों के माने तो अगर Mohammed Shami शमी को सभी खेलों में खेलने का मौका मिला तो वे अच्छा प्रदर्शन कर नया रिकार्ड बनाने में सक्षम है। भारत की छठी जीत के बाद भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना तय हो गया है। भारत के अधिकांश खिलाड़ी अच्छा खेल रहे है। बेल्लेबाजों के साथ गेंदबाज भी अपना जलवा दिखा रहे है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

Mohammed Shami : भारत की विश्व कप में 59वीं जीत

भारत की विश्व कप में कुल 59वीं जीत है। उसने इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा जीत के मामले में न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ दिया। न्यूजीलैंड ने 58 मैच जीते हैं। अब भारत से आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया है। उसने 73 मैच जीते हैं।

 

World Cup 2023
World Cup 2023

Mohammed Shami:मोहम्मद शमी ने बरपाया कहर

भारत के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले Mohammed Shami मोहम्मद शमी ने इस मुकाबले में भी घात गेंदबाजी की और चार विकेट अपने नाम किए। अनुभवी जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट चटकाए। कुलदीप यादव को दो और रवींद्र जडेजा को एक सफलता मिली।

भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट चटकाए और इंग्लैंड को दबाव में बनाए रखा। जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गजों के अलावा मार्क वुड भी खाता नहीं खोल पाए। इंग्लैंड के लिए लियाम लिविंगस्टोन ही इकलौते ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने 20 रन का आंकड़ा पार किया। उन्होंने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए। डेविड मलान ने 16, डेविड विली ने नाबाद 16, मोईन अली ने 15, जॉनी बेयरस्टो ने 14, आदिल रशीद ने 13, जोस बटलर और क्रिस वोक्स ने 10-10 रन बनाए।

Mohammed Shami: शमी ने विश्वकप में चार विकेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट और यहां चार विकेट लेने वाले Mohammed Shami मोहम्मद शमी ने विश्वकप में अपने विकेटों की संख्या 40 कर ली है। भारतीय गेंदबाजों में उनसे आगे 44-44 विकेट लेने वाले जहीर खान और जवागल श्रीनाथ हैं, लेकिन शमी ने ये विकेट सिर्फ 13 मैच में लिए हैं। यही नहीं शमी ने विश्वकप में छठी बार एक मैच में चार या उससे अधिक विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर मिचेल स्टार्क की बराबरी की।

मोहम्मद शमी ने किया बड़ा कारनामा, रच दिया इतिहास

मोहम्मद शमी वनडे विश्व कप के इतिहास में सबसे तेज 40 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं । मोहम्मद शमी ने सिर्फ 13 पारियों में 40 विकटों के आंकड़े को छूआ है ।आईसीसी वनडे विश्व कप के इतिहास में अब तक केवल 12 गेंदबाजों ने ही 40 या उससे अधिक विकेट लिए हैं, लेकिन कोई भी गेंदबाज इस आंकड़े तक सिर्फ 13 पारियों में नहीं पहुंचा था। इसके अलावा शमी विश्व कप के 13 मैचों के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं।

इंग्लैंड के इन बल्लेबाजों पर भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया कहर, नहीं बना पाये रन

मोहम्मद शमी इसके साथ ही वनडे विश्व कप में सर्वकालिक सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 11वें स्थान पर आ गए हैं । वहीं मोहम्मद शमी अगर अब चार विकेट और लेते हैं तो वो भारत के लिए विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। मोहम्मद शमी ऐसा करते ही जहीर खान के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

Mohammed Shami मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दरअसल, मोहम्मद शमी ने सबसे तेज 6वीं बार विश्व कप के एक मैच में चार विकेट लेने का कारनाम किया है और वो इस आंकड़े तक सिर्फ 13 मैचो में पहुंचे हैं।

शमी ने विश्व कप में एक मैच में चार विकेट लेने का कारनामा करने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क की बराबरी कर ली है. उन्होंने भी 6 बार ऐसा किया है। लेकिन स्टार्क ने 24 मैचों में ऐसा किया था। जबकि इमरान ताहिर ने 5 बार ऐसा किया है और उन्होंने 22 मैचों में यह किया था।