UP सरकार 1.75 करोड़ महिलाओं को देने जा रही है दिवाली गिफ्ट, जानें

up

UP की योगी सरकार ने भी प्रदेश वासियों को दिवाली गिफ्ट देने का खास प्लान बनाया है। इसे लेकर सीएम योगी की ओर से निर्देश मिलने के बाद अफसरों की ओर से इसकी कवायत भी तेज कर दी गई है। आपको बता दें कि योगी सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वालीं प्रदेश की सभी लाभार्थी महिलाओं को अगले माह यानी नवंबर में दीपावली से पहले एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की योजना बनाई जा रही है।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

UP 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को सीधे पहुंचेगा लाभ

प्रदेश सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, इस दिवाली से ठीक पहले उज्ज्वला योजना के तहत एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की योजना का लाभ लेने वाली प्रदेश की 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को योगी सरकार सीधा लाभ पहुंचाने का प्लान बना रही है। इसके साथ ही सिर्फ दिवाली ही नहीं, बल्कि प्रदेश सरकार की ओर से इसी तरह एक फ्री सिलेंडर होली के मौके पर भी दिया जाएगा।

UP सरकार ने किया था ऐलान

प्रदेश की महिलाओं को होली और दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान भाजपा ने पिछले विधान सभा चुनाव के अवसर पर जारी अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में कर दिया था। इसे लेकर खाद्य एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी। सीएम सोगी के निर्देश के बाद मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इस योजना से जुड़े प्रस्ताव पर विभागीय अफसरों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

बजट में  3301.74 करोड़ रुपये का किया गया था प्रविधान

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दीपावली के मौके पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने के लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया था। हालांकि पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार ऐसा नहीं कर सकी। वहीं, चालू वित्तीय वर्ष के बजट में भी इसके लिए 3047 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में इंडियन आयल कारपोरेशन के पास उज्ज्वला योजना के लिए 84,54,560, भारत पेट्रोलियम के पास 51,69,773 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पास 38,80,054 रसोई गैस कनेक्शन हैं।