Fri. Jun 21st, 2024

free gas cylinder 2023 : महिलाओं को मिलने जा रहा दिवाली तोहफा, खाते में भेजे जाएंगे 660 रुपए, चैक करे अपना नाम

free gas cylinder 2023
free gas cylinder 2023

free gas cylinder 2023  :  लखनऊ: योगी सरकार प्रत्येक लाभार्थी के खाते में 660 रुपये भेजेगी, जबकि केंद्र सरकार 300 रुपये की सब्सिडी देती है। UP यूपी में उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थी हैं. इनमें से केवल 15.4 मिलियन लाभार्थियों के पास आधार-प्रमाणित खाते हैं, जिन तक केंद्र सरकार की सब्सिडी पहले से ही जा रही है। पहले चरण में योजना की धनराशि केवल आधार प्रमाणित खातों में ही भेजी जाएगी।

यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी द्वारा किया गया एक और वादा इस दिवाली पूरा हो जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि इस दिवाली उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के दौरान वादा किया था कि होली और दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

BPL को उज्ज्वला योजना का लाभ मिलता है

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। यह बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करता है। जबकि सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है।

भाजपा की अन्य योजनाओं पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 55 लाख महिलाएं घर की मालिक बन गई हैं, जबकि स्वच्छ भारत पहल के तहत राज्य में 2.75 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है।

1.75 करोड़ महिलाओं को दिवाली गिफ्ट में मिलने जा रहा फ्री गैंस सिलेंडर

यूपी की योगी सरकार ने भी प्रदेश वासियों को दिवाली गिफ्ट देने का खास प्लान बनाया है। इसे लेकर सीएम योगी की ओर से निर्देश मिलने के बाद अफसरों की ओर से इसकी कवायत भी तेज कर दी गई है। आपको बता दें कि योगी सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वालीं प्रदेश की सभी लाभार्थी महिलाओं को अगले माह यानी नवंबर में दीपावली से पहले एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की योजना बनाई जा रही है।

1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को सीधे पहुंचेगा लाभ

प्रदेश सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, इस दिवाली से ठीक पहले उज्ज्वला योजना के तहत एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की योजना का लाभ लेने वाली प्रदेश की 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को योगी सरकार सीधा लाभ पहुंचाने का प्लान बना रही है। इसके साथ ही सिर्फ दिवाली ही नहीं, बल्कि प्रदेश सरकार की ओर से इसी तरह एक फ्री सिलेंडर होली के मौके पर भी दिया जाएगा।

विधानसभा चुनाव में UP सरकार ने किया था ऐलान

आपको बताते चलें कि प्रदेश की महिलाओं को होली और दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान भाजपा ने पिछले विधान सभा चुनाव के अवसर पर जारी अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में कर दिया था। इसे लेकर खाद्य एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी। सीएम सोगी के निर्देश के बाद मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इस योजना से जुड़े प्रस्ताव पर विभागीय अफसरों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

सिलेंडर के लिए 3301.74 करोड़ रुपये का किया गया था प्रविधान

आपको बता दें कि बीते साल उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दीपावली के मौके पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने के लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया था। हालांकि पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार ऐसा नहीं कर सकी।

वहीं, चालू वित्तीय वर्ष के बजट में भी इसके लिए 3047 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में इंडियन आयल कारपोरेशन के पास उज्ज्वला योजना के लिए 84,54,560, भारत पेट्रोलियम के पास 51,69,773 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पास 38,80,054 रसोई गैस कनेक्शन हैं।

ऑनलाइन चैक करे अपना गैस कनेक्शन, चालू है या नहीं

अभी तक आपका के पास गैंस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं है तो अब प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से अब आप मुफ्त में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना का लाभ केवल महिलाएं ही ले सकती हैं. इसके लिए कैसे आवेदन करना है और किन दस्तावेजों की जरूरत होगी हम आपको इसी बाबत जानकारी देन वाले हैं. पहले से ही आपके पास कनेक्शन है तो आप सरकारी बेवासाइड  pmujjwalayojana.com  पर जाकर अपना नाम चैक कर सकते है।

कैसे करें आवेदन

उज्जवला योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले pmujjwalayojana.com अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
यहां आपके सामने एक डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा.
यहां इस फॉर्म को डाउनलोड़ करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सबी जानकारी को भर दें .
इस फॉर्म को अब आपको एलपीजी केंद्र पर जमा कराना होगा. 5.
साथ ही इससे संबंधित दस्तावेजों को भई वहां जमा करा दें. इसके बाद डॉक्यूमेंट्स के वेरिफाई हेने के बाद आपको स्च्ळ कनेक्शन मिल जाएगा.

By Bhoodev bhagalia

Bhoodev भूदेव जागरूक यूथ न्यूज अखबार व वेबसाइड में सीनियर कंटेंट एडिटर के पद पर कार्यरत है। पिछले 10 वर्षों से मीडिया क्षेत्र प्रिन्ट और डिजिटल में काम कर रहे है। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2012 में हिन्दुस्तान समाचार पत्र मुरादबाद से की। इसके बाद अमर उजाला में भी अपनी सेवाएं दी। प्रिंट मीडिया में रहते हुए डेस्क और न्यूज एडिटिंग में काफी समय तक काम किया है।

Related Post