Fri. Jun 21st, 2024

Ayushman card apply : सरकार का नया आदेश, अब इनका भी बनेगा आयुष्मान कार्ड

Ayushman card apply

Ayushman card apply : सरकार ने आयुष्मान योजना के नियमों में बदलाव करते हुए अब उन राशन कार्डधारकों को भी लाभ मिलेगा जिनका गृहस्थी कार्ड है। केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना का लाभ पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को भी मिलेगा। इसके लिए अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। लेकिन शासन ने इसमें नियम बना दिया है कि जिस राशन कार्ड में यूनिटों की संख्या 6 या इससे अधिक होगी तभी आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। जिले में करीब ऐसे 87000 कार्ड धारक सामने आए हैं। इनके अलावा अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को भी फायदा मिलेगा. आयुष्मान योजना के तहत व्यक्ति को साल भर में 5 लाख रूपए का स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

इसके अलावा प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना चल रही है। राशन कार्ड धारकों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा। शासन से निर्देश मिलने के बाद पूर्ति विभाग के अधिकारियों ने पात्र लोगों की सूची बनानी शुरू कर दी है। जनपद में पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों की संख्या 5 लाख है। जिनमें से 87000 कार्ड धारक ऐसे मिले हैं। जिनकी यूनिट 6 या इससे अधिक है।

 

अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के भी बनेंगे कार्ड

अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं तो आपका भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इनमें से 25000 कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बने हुए हैं. जिन कार्ड धारकों के पास में आयुष्मान कार्ड नहीं है। उनके कार्ड बनवाए जा रहे हैं।

राशन कार्ड धारकों की सूची बनाई जा रही

जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर 6 यूनिट वाले या इससे अधिक राशन कार्ड धारकों की सूची बनाई जा रही है। अब तक पात्र गृहस्थियों के 87000 कार्ड धारकों को चिन्हित किया जा चुका है. जिनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। ऐसे कार्ड धारकों की सूची तैयार की जा रही है. जिससे एक भी पात्र राशन कार्ड आयुष्मान कार्ड से वंचित न रह जाए। अंतोदय योजना के 25000 कार्ड धारकों को कार्ड बनाए गए हैं।

 

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप या आपके परिवार में किसी भी सदस्य का नाम आयुष्मान भारत पात्रता सूची में शामिल है तो नीचे बताए गए डाक्यूमेंट्स के साथ आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ सकते है.
मरीज का सर्टिफिकेट
जन्म प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
Adoption certificate
आधार कार्ड
मोबाइल नंबर

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े?

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए दिए गए स्टेप को फॉलो फॉलो कर सकते है:
स्टेप 1. ऑफिशल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाएं
स्टेप 2. होम पेज के left साइड MENU” पर क्लिक करे
स्टेप 3. उसके बाद पोर्टल में जाकर आयुष्मान मित्र आप्शन पर क्लिक करे
स्टेप 4. यहाँ उसके बाद CLICK HERE तो REGISTER पर क्लिक करे
स्टेप 5. अगर पहले से रजिस्टर है तो लॉग इन करे अगर न्यू बिलकुल नया member है तो सेल्फ रजिस्टर पर क्लिक करे
स्टेप 6. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे Aadhaar Mobile Number: और Aadhaar Number: डालकर SUBMIT पर क्लिक करे फिर I AGREE” पर टिक करके OTP डालकर इंटर करे
स्टेप 7. अब आपकी PRASNAL INFO दिखेगी. इसको सही से कन्फर्म करके CREATE पर क्लिक करेंगे तो आयुष्मान कार्ड का REQUAST” हो जायेगा. आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर अप्प्रुवल id SMS के माध्यम से भेज दिया जाएगा. 10 से 15 दिनों के अन्दर आपका आयुष्मान कार्ड बन जायेगा उसके बाद आप इसे ट्रैक या डाउनलोड कर पाएंगे.
Ration Card Rule

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने से लाभ

आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए सरकार के तरफ से लिस्ट जारी किया जाता है. अर्थात सरकार द्वारा सर्वे किया जाता है. परन्तु बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका आयुष्मान कार्ड में नाम नहीं है और उनके पास राशन कार्ड बना हुआ है, तो वे लोग आयुष्मान कार्ड में अपना नाम जोड़ सकते है.
यहाँ आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम कैसे जोड़े, की प्रक्रिया उपलब्ध है जो इस योजना में पात्र होने की भी तरीका बताता है. आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के प्रक्रिया से पहले उद्देश्य और पात्रता की जानकारी देखते है.

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में नहीं है, तो रजिस्ट्रेशन के माध्यम से इस योजना में उन लोगों को नाम जोड़ा जाएगा. जिनका बीपीएल / राशन कार्ड, पात्र गृहस्थी कार्ड, लेबर कार्ड आदि बना हुआ है.
परन्तु जिन परिवारों का नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नहीं है, उनको वीडियो और लेखपाल के माध्यम से चिन्हित करके उनका नाम जोड़ा जाएगा. इसके लिए अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर आयुष्मान भारत मित्र को जरुरी कागजात देकर संपर्क करना होगा. या ऑनलाइन registration” के जरिये भी अपना नाम जोड़ सकते है इसकी प्रक्रिया निचे दिया गया है.
Note: आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने से पहले सुनिश्चित कर ले कि आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नही है.

 

अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में कैसे देखें ?

आयुष्मान भारत योजना में नाम जुड़वाने के लिए ऐसे लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके माता-पिता या परिवार के कोई कोई अन्य सदस्य का नाम आयुष्मान भारत के सूची में शामिल है. यदि उनका नाम सरकार द्वारा बनाये गए लिस्ट में शामिल नहीं है तो वैसे लोग आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है
स्टेप 1. आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले गूगल में जाकर https://pmjay.gov.in/ टाइप करे
स्टेप 2. उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर left साइड में लिखा होगा MENU उसपर क्लिक करे
स्टेप 3. उसके बाद PORTAL के निचे लिखा होगा आयुष्मान मित्र उस पर क्लिक करे
स्टेप 4. फिर आको निचे स्क्रॉल डाउन करना है और सबसे निचे लिखा होगा Note: To download the list of Ayushman Bharat CLICK HERE “ आप्शन पर दवाएं
स्टेप 5. फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर GET OTP” पर क्लिक करे
स्टेप 6. उसके बाद OTP और CAPTCHA डालकर LOGIN पर क्लिक करे
स्टेप 7. फिर आपके सामने डाउनलोड रिपोर्ट का ऑप्शन खुलेगा जिसमे अपना STATE NAME, DISTRIC, BLOCK TYPE, BLOCK NAME OR VILLAGE NAME सेलेक्ट करके SEARCH पर क्लिक करें
स्टेप 8. फिर उसके निचे एक PDF दिखेगा उसपर क्लिक करके डाउनलोड कर लेनी है
ये लिस्ट आपके गाँव में के जितने भी लोगो का आयुष्मान भारत योजना” में शामिल उन सबका नाम यहाँ से देख सकते है.
यदि इस लिस्ट में आपका नाम मौजूद है तो बधाई हो. क्योंकि, आप आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एलिजिबल है. आयुष्मान कार्ड का आवेदन आप नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या सीएससी सेंटर पर जाकर कर सकते हैं. या फिर इस प्रक्रिया को खुद से ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप से भी कर सकते हैं। खुद से आयुष्मान कार्ड आवेदन ऑनलाइन करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है.

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे ?

स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक https://pmjay.gov.in/ पर जाएं
स्टेप 2: इसके बाद आपको लॉगइन करना है ऐसे में आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है या फिर अपना रजिस्टर आधार नंबर दर्ज करना है
स्टेप 3: फिर वेरीफाई करने के लिए अंगूठे का निशान या फिर अप्रूवल वेरिफिकेशन कोड विकल्प को चुने फिर वेरीफाई होने के बाद अप्रूव गोल्डन कार्ड” का लिस्ट दिखेगा
स्टेप 4: यहां आपको अपना नाम सर्च करना है और कन्फर्म प्रिंट वाले विकल्प को चुन कर यहां से आप प्रिंट निकाल सकते हैं या आयुष्मान कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post