Mon. Oct 3rd, 2022

अमरोहा। नेटवर्क

Tigri Ganga Mela 2022:जिला प्रशासन ने तिगरी गंगा मेले की तैयारियों की रूपरेखा तैयार की है। इस बार श्रद्धालुओं को अवस्थाओं की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जिलाधिकारी बाल कृष्ण त्रिपाठी जी की अध्यक्षता में आगामी तिगरी गंगा मेला की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।जिलाधिकारी ने प्रत्येक विभाग को आवंटित दायित्वों का इमानदारी पूर्वक समय से निर्वहन करने के निर्देश दिए ।

उन्होंने कहा कि समतलीकरण सड़कों का निर्माण अस्थायी सड़क की व्यवस्था समय से कर दिया जाए टिन फेंसिंग वरिकेडिंग मचान घाटों का निमार्ण नलकूप निर्माण नाव मल्लाह गोताखोर का टेंडर की प्रकिया समय से हो जाय यह सुनिश्चित कर लें । सफाई के लिए अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए शौचालय पर्याप्त बनाया जाए सफाई बेहतर हो गुणवत्ता पूर्ण हो पर्याप्त शौचालय बनाया जाए ।

कहा महिलाओं को कपड़े बदलने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसलिए पर्याप्त चेंजिंग रूम बनाए जाएं इसका विशेष ध्यान दिया जाए चेंजिंग रूम कम नहीं होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को एक कलर्ड ड्रेस दिया जाए ताकि दूर से ही उनकी पहचान हो सके मेले में सफाई के सम्बंध में कोई लापरवाही नहीं कि जानी चाहिये ।

कहा कि जिन जिन विभागों द्वारा जिन जिन कार्यों का टेंडर किया जाना है आगामी वैठक तक प्रक्रिया अवश्य कर दिया जाए इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न किया जाए । कहा कि इस बार का तिगरी मेला लेट नहीं होना है । पिछली बार तिगरी मेला लेट था जिससे कई अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ा था लेकिन इस बार कोई लापरवाही नहीं किया जाना चाहिए ।

 

सड़कों की चौड़ाई और संख्या अधिक हो ताकि आवागमन में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो । कहा कि सभी विभाग जिन विभागों को जो कार्य सौपा गया हैं उनकी समय से तैयारी कर लिया जाए ।

 

कहा कि मेले में प्रकाश की व्यवस्था के संबंध में अनेक लापरवाही की जाती है यदि इस बार लापरवाही समझ में आई तो संबंधित पर कठोर कार्यवाही की जाएगी क्योंकि प्रकाश व्यवस्था सही ना होने से अनेक तरह की समस्याओं की संभावनाएं बढ़ जाती हैं इसलिए पूरे मेला क्षेत्र में प्रकाश की अव्यवस्था के संबंध में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा ।

 

घाटों पर प्रकाश की व्यवस्था बहुत ही बेहतर हो ताकि किसी भी श्रद्धालुओं को स्नान करने में समस्या ना हो और किसी भी समय स्नान कर सकते है। मेला जंहा पर लगता है वहां पर जो फसल खड़ी है उसको काटने की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ कर दिया जाए किसानों से बातचीत कर फसल काटकर मेले की पूरी व्यवस्था का खाका तैयार किया जाए ।

 

कहा कितनी तैयारी की गई है अगली बैठक में यह जरूर बताना होगा कि किस विभाग में कितनी प्रगति किया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी चन्द्र शेखर शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक , अपर जिलाधिकारी भगवान शरण, वरिष्ठ कोषाधिकारी जिला पंचायत राज अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत जिला आबकारी अधिकारी, अधिशासी अभियंता जलनिगम सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे ।