Sun. Jun 23rd, 2024

india vs south africa : साउथ अफ्रीका में इस खिलाड़ी की होगी असली परीक्षा, अब तक बनाये है कई रिकॉर्ड

india vs south africa
india vs south africa

india vs south africa :  नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टी20 सीरीज में टीम इंडिया को नया कप्तान मिला। अब तक भारतीय टीम के लिए टी20 में कुल 12 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके थे, इसके बाद सूर्यकुमार यादव 13वें कप्तान के रूप में हमारे सामने आए।

 

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

सीरीज के पहले दो मैच जीतकर उन्होंने अपनी छाप भी छोड़ी। इसके बाद सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। ये सीरीज भारत में खेली गई थी। लेकिन अब सूर्यकुमार यादव की असली परीक्षा साउथ अफ्रीका में होगी, क्योंकि ये पहली बार होगा कि सूर्यकुमार यादव नई नवेली टीम की कमान विदेशी सरजमीं पर संभालेंगे। इतना ही नहीं कुछ सीनियर खिलाड़ी भी वापस आ रहे हैं, ऐसे में उनके सामने प्लेइंग इलेवन बनाने को लेकर भी कुछ संकट तो जरूर होगा।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसका आगाज 10 दिसंबर से होगा रहा है। बीसीसीआई की ओर से टीम का ऐलान किया जा चुका है। सूर्यकुमार यादव को एक बार फिर से कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ये सीरीज सूर्यकुमार यादव के लिए काफी अहम होगी। अभी ऑस्ट्रेलिया से जो सीरीज खेली गई, उसमें दो ही ओपनर्स थे। रुतुराज गायकवाड और यशस्वी जायसवाल।

टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड के कोच मैकुलम ने भारत के खिलाड़ियों को लेकर कही बड़ी बात

ईशान किशन को नंबर तीन पर मौका दिया गया। ऐसे में सलामी जोड़ी को लेकर सूर्यकुमार यादव को ज्यादा सोच विचार नहीं करना पड़ा। लेकिन साउथ अफ्रीका सीरीज से शुभमन गिल की भी वापसी हो रही है। शुभमन गिल भले अभी युवा हों, लेकिन वे पिछले कुछ वक्त में इतना तो कर ही चुके हैं कि अगर वे टीम में हैं तो प्लेइंग इलेवन से बाहर शायद न ​बैठें। ऐसे में शुभमन गिल का जोड़ीदार कौन होगा।

 

रुतुराज गायकवाड और यशस्वी जायसवाल में से एक को ही मौका मिलने की संभावना

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई सीरीज में दोनों सलामी बल्लेबाज यानी यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। जहां एक ओर गायकवाड ने पांच मैचों में 223 रन बना दिए, जिसमें 123 रनों का नाबाद शतक भी शामिल है। वहीं यशस्वी जायसवाल ने इतने ही मैचों में 138 रन बनाए हैं। भले ही जायसवाल के रन गायकवाड से कम हों, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट काफी ज्यादा है। जायसवाल आते ही गेंद​बाजों पर हमला बोलने के लिए जाने और पहचाने जाने लगे हैं। शुभमन ​गिल के आने से कम से कम गायकवाड और जायसवाल में से एक को तो बाहर बैठना ही पड़ेगा। अब सूर्यकुमार यादव इसका क्या फैसला लेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा।

 

टी20 मैचों में भारत का पलड़ा साउथ अफ्रीका पर भारी

 

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में जो टीम चुनी गई है, उसमें सभी खिलाड़ी पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेंगे। यानी पूरी टीम ही नई है। खुद सूर्यकुमार यादव ने भी साउ​थ अफ्रीका में अभी एक भी टी20 मुकाबला नहीं खेला है। नई टीम के साथ साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम का सामना सूर्या कैसे करेंगे, इसका जवाब आने वाले वक्त में ही मिलेगा। वैसे अगर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी20 मैचों की बात की जए तो भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। कुल 24 टी20 मैचों में से 13 मैच भारत और 10 मुकाबले साउथ अफ्रीका ने जीते हैं। लेकिन इतना तो पक्का है कि सूर्यकुमार यादव के लिए अफ्रीकी चुनौती काफी मजबूत होने वाली है।

 

Related Post