Mon. Oct 3rd, 2022

देहरादून। जिले के नवनियुक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) दिलीप सिंह कुंवर ने शनिवार को पदभार ग्रहण किया। इस दौरान उन्होंने मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और यातायात में सुधार के साथ अपराधी प्रवृति के व्यक्तियों पर शिकंजा कसने समेत तमाम प्राथमिकताएं बताईं।

शनिवार शाम 2009 बैच के आईपीएस और दून के नवनियुक्त एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। दिलीप सिंह कुंवर से पहले एसएसपी जन्मेजय खंडूडी को डीआईजी पीएसी के पद पर भेजा गया है। कुंवर वर्तमान में पुलिस मुख्यालय में तैनात थे। जबकि वे इससे पहले वो उधमसिंह नगर में एसएसपी थे। इसी साल विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग के निर्देश पर उन्हें वहां से हटा दिया गया था।

कार्यभार ग्रहण करने के बाद दिलीप सिंह कुंवर पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा कि अपराध पर नियंत्रण के साथ युवाओं को सुरक्षित भविष्य के पुलिस काम करेगी। उन्होंने कहा कि अपराध की रोकथाम, यातायात व्यवस्था व आमजनों की शिकायतों को सुनने के साथ शांति व्यवस्था को बनाए रखना प्राथमिकता है। अब पुलिस थाने में जनता निराश और हताश होकर नहीं लौटेगी। उनकी समस्याओं पर गंभीरता से समय रहते कार्रवाई की जाएगी। किसी भी प्रकार की लापरवाही को सहन नहीं किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि नशे का सेवन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। स्कूलों और क्रय और विक्रय जगह को चिन्हित किया जाएगा। इसके लिए आमजनों से सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि पुलिस जनता के लिए समर्पित है। कोई जानकारी कहीं से भी आ रही है तो उसे तुरंत पुलिस के साथ साझा करें।

एसएसपी ने राजधानी में बढ़ते यातायात के चुनौतियों से निपटने के लिए विशेष प्लान पर काम करने की बात कही है। उन्होंने बताया कि पिछले दो माह में इसका असर दिखने लगेगा और छह माह में दून की यातायात बदली बदली सी दिखने लगेगी। इसके लिए योजनावार काम किया जाएगा।

एसएसपी ने कहा कि अब भू-माफिया का खैर नहीं होगा। इसके लिए विभागीय समन्वय बनाकर कार्य करेंगे। इसमें लिप्त पुलिसकर्मियों को पर भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जमीन क्रय करने वाले लोगों से पुलिस से जानकारी लेने का आग्रह किया ताकि अनावश्यक उलझन से उन्हें बचाया जा सके।

एक सवाल पर कहा कि अपराधों की रोकथाम, निवारण, क्षेत्र में आए कार्य करने वाले श्रमिकों, मजदूरों, फड़-फेरी वालो का तत्काल सत्यापन के छद्म व्यक्त्यिों पर नजर रखी जाएगी।