Fri. Jun 21st, 2024

दुकान चलाने के लिये सरकार दे रही हैं 20 हजार, ऑनलाइन करें आवेदन

अमरोहा। जागरूक यूथ न्यूज नेटवर्क

बेरोजगारों को सरकार वित्तीय सहायता दे रही है। जिसके माध्यम से दुकान का निर्माण या दुकान चलाने में मदद होगी। इस योजना में खोखा या ठेला वाले भी लाभ ले सकते है।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें


अमरोहा जनपद के जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी विजय वीर सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के पुनर्वास हेतु दुकान निर्माण/दुकान संचालन योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को लाभ दिया जायेंगा।
शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के पुनर्वास हेतु दुकान निर्माण/दुकान संचालन योजना के अन्तर्गत 1- दुकान निर्माण/ क्रय हेतु पात्र लाभार्थी को वित्तीय सहायता के रूप में रू० 20000 की धनराशि स्वीकृत की जाती है, जिसमें 15000 हजार की धनराशि 4 प्रतिशत वार्षिक साधारण ब्याज की दर पर ऋण के रूप में तथा 5000 हजार की धनराशि अनुदान के रूप में दी जाती है।

दुकान संचालन हेतु दुकान न्यूनतम पाँच वर्ष के लिए किराये पर लिए जाने हेतु एवं खोखा / गुमटी/हाथ ठेला कय हेतु पात्र लाभार्थी को वित्तीय सहायता के रूप में 10000 हजार की धनराशि स्वीकृत की जाती है, जिसमें 7500 की धनराशि 4 प्रतिशत वार्षिक साधारण ब्याज की दर पर ऋण के रूप में तथा 2500 की धनराशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है।


ऑनलाइन कर सकते है आवेदन
दिव्यांग पुनर्वासन हेतु दुकान निर्माण/दुकान संचालन योजना के अन्तर्गत इच्छुक दिव्यांगजन दुकान निर्माण/दुकान संचालन हेतु ऑनलाइन वेबसाइट http//divyangjandukan.upsdc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।


ये कागज लगेंगे
ऑनलाइन फार्म भरते समय आवेदक को दिव्यांगता प्रदर्शित करने वाला नवीनतम फोटो, आयु प्रमाण जिसमें जन्म तिथि का अंकन हो, सक्षम प्राधिकारी के स्तर से निर्गत दिव्यांगता प्रमाण पत्र, राष्ट्रीयकृत बैंक में संचालित खाता, अधिवास का प्रमाण पत्र तथा आधार कार्ड की छायाप्रति को स्वप्रमाणित कर आदि आवेदन पत्र के साथ ऑनलाइन उपरोक्त वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य है, साथ ही ऑनलाइन सबमिट आवेदन पत्र की प्रिंट प्रति एवं वांछित प्रपत्रों की हार्डकापी कार्यालय जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, अमरोहा को प्राप्त कराये।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *