Fri. Jun 21st, 2024

Ration Card Update : 10 लाख राशन कार्ड होंगे रद्द, नहीं मिलेगा फ्री गेंहू और चावल, सूची में चैक करे अपना नाम

Ration Card Update
Ration Card Update

Ration Card Update : नई दिल्ली। अगर आपको राशन मिल रहा है तो अपना नाम बेवसाइड पर जाकर चैक कर ले कि आपका राशन कार्ड कटा तो नहीं है. जो अप्रात्र है उनके राशन कार्ड को काटने की तैयारी है जो पात्र है उन्हे राशन देने की तैयारी है.

सरकार ऐसे राशन कार्ड धारकों की सूची तैयार करा रही है. जिन्होने गलत जानकारी देकर राशन कार्ड बनवाया है. ऐसे लोगों को शॅाटलिस्ट कर उनके कार्ड रद्द करने की तैयारी सरकार रही है. सभी पूर्ती अधिकारियों को सरकार के निर्देश हैं कि फर्जी तरीके से राशन पा रहे लोगों को चिंहित किया जाए. साथ ही जरूरत मंदों को राशन मुहैया कराया जाए. ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न सोए. आपको बता दें कि गरीब अन्नमूलन .योजना के तहत अभी 80 करोड़ से ज्यादा लोग फ्री राशन पा रहे हैं.

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें

10 लाख राशन कार्डों को किया गया चिंहित

जानकारी के मुताबिक अकेले यूपी और बिहार से ही लगभग 10 लाख ऐसे राशन कार्डों को चिंहित किया गया है. जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. फर्जी तरीके से ही सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं.

free gas cylinder 2023 : महिलाओं को मिलने जा रहा दिवाली तोहफा, खाते में भेजे जाएंगे 660 रुपए, चैक करे अपना नाम

बताया जा रहा है कि यदि पूरे देश में ठीक से जांच हो तो लगभग 2 करोड़ ऐसे कार्ड धारक होंगे. जो सालों से फर्जी तरीके से गरीबों के निवाले पर हक जमाए हुए हैं. आपको बता दें कि करोनाकाल से ही देश के लगभग 80 करोड़ लोग फ्री राशन पा रहे हैं. फ्री राशन की तारीख को सरकार ने बढ़ाकर 31 दिसंबर 3023 कर दिया था. यानि लगभग तीन साल से देश की आधी आबादी से ज्यादा लोग फ्री राशन ले रहे हैं.

इन कार्डों को रद्द करने की तैयारी

एनएफएसए के मुताबिक जो कार्ड धारक इनकम टैक्स पे करते हैं, ऐसे कार्ड धारक फ्री राशन के लिए पात्र नहीं है. साथ ही जिनके पास 10 बीघा से ज्यादा जमीन हैं. ऐसे लोगों की भी चिंहित किया गया है. जिन्होने पिछले 4 माह में फ्री राशन नहीं लिया है. साथ ही जिन लोगों का व्यापार अच्छा-खासा चलता है . यानि 3 लाख से ज्यादा इनकम साल में कमाते हैं ऐसे लोगों को भी चिंहित किया गया है. जानकारी के मुताबिक ऐसे सभी कार्ड धारकों के राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी की जा रही है.

मोबाइल से चैक करे लिस्ट में अपना नाम

बेवसाइड पर जाकर अपना राशन कार्ड चैक कर सकते है या आपके पास स्मार्टफोन है तो आप अपने मोबाइल में NFSA एनएफएसए का एप्प इनस्टॉल करके अपना आधार नंबर डालकर नाम व कार्ड की स्थिीत चैक कर सकते है। web. https://nfsa.gov.in/portal

Related Post