मंगल. जुलाई 23rd, 2024

सरकारी नौकरीः रेलवे ने ग्रुप ए भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, इन पदों पर होगी भर्ती

नई दिल्ली। नेटवर्क


रेलवे की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये ये काम की खबर है।भारतीय रेलवे ने ग्रुप ए के कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के लिए भर्ती की जाएगी।

ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Whatsapp Channel को Follow करें
ऐसी खबरें पढ़ने के लिये Group को Join करें


रेल मंत्रालय ने रेलवे में विभागवाद को खत्म करने के लिए गुरुवार को नोटिस जारी कर जानकारी दी कि भारतीय रेलवे सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भर्ती के लिए ग्रुप ए के पदों पर भर्ती करेगा। रेलवे ने आठ सेवाओं वाले मौजूदा कैडर को खत्म करके एक नया कैडर भारतीय रेलवे प्रबंधन (आईआरएमएस) प्रणाली लागू की है। इस बदलाव की जानकारी गजट नोटिफिकेशन के जरिए दी गई है। इस कैडर में अब केवल दो विभाग काम करेंगे। रेलवे सुरक्षा बल और चिकित्सा सेवा विभाग।

गजट नोटिस के अनुसार, सरकार ने सिविल सेवा परीक्षा- 2022 के माध्यम से 150 कर्मियों की भर्ती करने का निर्णय लिया है, जिसमें से 06 रिक्तियां दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए आरक्षित की गई हैं। इससे पहले, कुल 861 रिक्तियों की घोषणा की गई थी, जिसे अब संशोधित कर दिया गया है।

रेल मंत्रालय के अनुसार, 50 फीसदी रिक्तियों को सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भरा जाना है, जबकि शेष पदों को अनुसूची में निर्दिष्ट चयन के माध्यम से पदोन्नति द्वारा भरा जाएगा।

आईआरएमएस परीक्षा ऑफलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। यानी प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू। आईआरएमएस प्रारंभिक परीक्षा में दो ऑब्जेक्टिव पेपर होंगे जबकि मुख्य परीक्षा में अस्थायी रूप से 2 डिस्क्रिप्टिव पेपर होंगे। ओएमआर शीट में 250 एमसीक्यू और उत्तर भरने होंगे। इसके साथ ही गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन भी होगा।

By Bhoodev Bhagalia

जागरूक यूथ न्यूज डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर है। पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्तान अखबार, अमर उजाला, समर इंडिया होते हुए जागरूक यूथ न्यूज में पहुंचा। लगातार कुछ अलग और बेहतर करने के साथ हर दिन कुछ न कुछ सीखने की कोशिश। राजनीति, अपराध और पॉजिटिव खबरों में रुचि।

Related Post

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *